पछुआ हवा में आग ने सिमरिया घाट बिंद टोली में खूब मचाया तांडव, दर्जनो परिवार हुआ बेघर, बेटी की शादी तैयारी ही रह गयी

 

सिमरिया बिंदटोल में आग लगने के उपरांत पीड़ित परिवार के लिए प्रशासन सामुहिक कीचन की कि गयी है व्यवस्था,गांव में पसरा सन्नाटा

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बरौनी प्रखंड के मल्हीपुर दक्षिण पंचायत के सिमरिया घाट बिंद टोली में सोमवार की दोपहर आग ने खूब तांडव मचाया। पछुआ हवा का साथ मिलने के बाद आग ने ऐसा कहर बरपाया कि सिमरिया घाट बिंद टोली के वार्ड संख्या 14 एवं 15 और आंशिक रूप से वार्ड-12 में एक ही पल में लाखों लाख की संपत्ति जलकर खाक हो गयी। वहीं कई लोगों के आशियाने छिन गए तो कई लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हो गए।

वहीं बेटी की शादी का अरमां धरे के धरे रह गये। स्थानीय ग्रामीणों की बात मानें तो करीब सौ परिवार की गृहस्थी जलकर राख हो गई। इस अगलगी में विरल निषाद के पांच बकरी की जलने से मौत हो गयी। घटना के संबंध में लोगों ने बताया कि गांव में वार्ड-14 निवासी चानो बिंद के घर से निकली आग आसपास फूस के घरों को भी अपने लपेटे में ले लिया और देखते ही आग की लपटें उठने लगी।‌ हवा के चलते आग से मुख्यतया वार्ड-14,15 और आंशिक रूप से वार्ड-12 के लोग प्रभावित हुए हैं।

आग की सूचना पर बरौनी एनटीपीसी,हर्ल,बरौनी प्रखंड मुख्यालय स्थित अग्निशमन विभाग सहित एसपी सिंगला की दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची।करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका। वहीं स्थानीय लोगों के साथ स्थानीय गोताखोरों की टीम और एसडीआरएफ के जवानों ने भी काफी साहस का परिचय देते हुए आग को बुझाने में सफल रहे। वहीं आग बुझने के बाद भी मलबे के ढेर से उठते धुएं का गुबार अग्निकांड की भयावहता बयां करती नजर आ रही थी।रह-रहकर पीड़ित महिलाओं की चीत्कार से महौल गमगीन था.घटना में किसी के गंभीर रूप से जख्मी होने की सूचना नहीं है।

वहीं,दूसरी ओर अगलगी में घर में रखे अनाज,कपड़ा,बर्तन,रूपया-पैसा सहित अन्य आवश्यक सामान जलकर राख हो गये। खास करके सुबोध निषाद की बेटी की शादी 21 अप्रैल को होनी तय थी.घर में रखा 4 लाख रुपया,जेवर,बाइक,आरा मिल सहित अन्य सामान आग की भेंट चढ गये।इसके अलावा विजो निषाद की मिठाई दुकान भी आग की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गया।वहीं पीड़ितों के सामने भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है।

पीड़ित बुधन निषाद,कन्हैया निषाद,लाला निषाद,सकलदेव निषाद,बिहारी निषाद,सकिन्द्र निषाद सहित अन्य लोगों ने कहा हमारा सबकुछ आग की भेंट चढ गया।आगे तो अब कुछ सूझ नहीं रहा है।वहीं घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय विधायक रामरतन सिंह,प्रह्लाद सिंह,अरविंद सिंह,पूर्व मुखिया रंजीत कुमार,रौदी कुमार ने जिला प्रशासन से शीघ्र मदद की अपील करते हुए कहा पीड़ितों के लिए रहने और खाने-पीने की तत्काल व्यवस्था की जाय।

वहीं घटना की सूचना मिलते ही सदर एसडीओ राजीव कुमार,सीओ सूरज कांत,चकिया थानाध्यक्ष नीरज कुमार चौधरी सहित अन्य लोग भी पहुंचे और आग बुझाने को लेकर चल रहे कार्यों की माॅनिटरिंग करते दिखे। राजस्व कर्मचारी सागर पासवान को सभी पीड़ितों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया।फिलहाल आज से पीड़ित परिवारों के लिए सामूहिक किचेन की व्यवस्था शुरू हो जायेगी और उनके लिए पालीथिन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट