बालासोर रेल हादसे में मृतकों की संख्या पहुंची 233, राज्य में एक दिवसीय शोक….

डीएनबी भारत डेस्क

ओडिशा के बालासोर जिलांतर्गत बहानगा रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी और कोरोमंडल एक्सप्रेस की टक्कर में मृतकों की संख्या बढ़ कर 225 से भी अधिक हो गई जबकि घायलों की संख्या 1000 के करीब बताई जा रही है। घटना के बाद रात भर बचाव कार्य चलता रहा और ट्रेन के बोगियों में फंसे लोगों को निकाला गया। अहले सुबह तक में करीब 233 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। फिलहाल राहत व बचाव कार्य जारी है।

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि अब तक लगभग 900 यात्री घायल हुए हैं, जिनका बालेश्वर, मयूरभंज, भद्रक, जाजपुर और कटक जिलों के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 233 शव बरामद किए जा चुके हैं। तलाशी एवं बचाव अभियान जारी है। एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और फायर सर्विस अभी भी बोगी को काटने और जीवित या मृत लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे है।

घायलों के लिए एम्स में व्यवस्था
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भुवनेश्वर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हादसे में घायलों को हर संभव मदद मुहैया कराने के इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने शुक्रवार रात ट्वीट किया, इमरजेंसी, आईसीयू और ओटी बेड की व्यवस्था के साथ ही सभी डॉक्टरों, नर्सों और स्टाफ को हादसे में घायल लोगों की हर संभव मदद करने का निर्देश दिया गया है।

ओडिशा में एक दिवसीय शोक
बालेश्वर में भीषण ट्रेन दुर्घटना के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने कहा कि बालेश्वर में हुई दुखद रेल दुर्घटना के मद्देनजर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है और इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।