01 से 11 फरवरी तक चलने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर बेगूसराय डीएम की अध्यक्षता में की गई समीक्षा बैठक, दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

बेगूसराय में लगभग 40 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, इसको लेकर बनाये गये हैं 34 परीक्षा केन्द्र।

बेगूसराय में लगभग 40 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, इसको लेकर बनाये गये हैं 34 परीक्षा केन्द्र।

डीएनबी भारत डेस्क 

पूरे बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा 01 से 11 फरवरी तक होगी। जिसको लेकर राज्य सरकार एवं शिक्षा मंत्रालय ने सभी जिला के जिलाधिकारियों को शांतिपूर्ण कदाचारमुक्त परीक्षा कराए जाने को लेकर आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। इसी क्रम में डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता एवं एसपी योगेन्द्र कुमार की उपस्थिति में परीक्षा से जुड़े सभी पदाधिकारी एवं केंद्राधीक्षक व पुलिस पदाधिकारी को  डीएम ने दिनकर भवन में ब्रीफ किया।

डीएम ने बताया कि इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरे जिले के सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने जाने को लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है। दो पाली में होने वाली इस परीक्षा में बेगूसराय जिले के 39 हजार 349 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसके लिए 34 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में मोजा पहनकर, जूता पहनकर प्रवेश करने पर रोक रहेगी, सिर्फ चप्पल पहन कर ही प्रवेश करने दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर छात्र एवं छात्राओं की अलग से गहन जांच होगी। जिसके बाद छात्रों प्रवेश करने दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बेगूसराय सदर अनुमंडल में 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबकि तेघड़ा एवं बलिया में 04-04  तथा मंझौल एवं बखरी में 03-03 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सदर अनुमंडल को छोड़कर शेष चारों अनुमंडल में सिर्फ छात्राओं का ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए 07 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 10 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 10 गश्ती दंडाधिकारी सहित बड़ी संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं महिला व पुरुष पुलिस बलों को तैनात किया गया है।

डीएम ने कहा परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र छूट जाने पर स्कैन्ड कॉपी एवं रोलशीट के आधार पर पहचान कर परीक्षा देने की अनुमति होगी। दोनों पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले सभी कक्ष को सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षार्थियों के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने पर रोक रहेगी। वीक्षक, कर्मचारी, मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद केन्द्राधीक्षक मोबाइल के माध्यम से उपस्थित एवं अनुपस्थित छात्रों की संख्या जिला शिक्षा पदाधिकारी को बताएंगे। इसके अलावा मोबाइल ऐप पर भी नियमानुसार वांछित प्रतिवेदन देना होगा।

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी एवं प्रत्येक 500 परीक्षार्थियों पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दायरा में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी तथा केंद्र के आसपास सभी फोटोस्टेट एवं मोबाइल की दुकान बंद रहेगी। शिक्षकों की नियुक्ति रैंडम तरीके से होगी तथा प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक रहेंगे। एक बेंच पर दो से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे। पानी पिलाने के लिए भी बाहरी मजदूर या अन्य किसी की प्रतिनियुक्ति नहीं होगी। बल्कि बगल के स्कूल और कॉलेज से शिक्षकेतर कर्मियों को पानी पिलाने की व्यवस्था में निर्देशानुसार लगाया जाएगा।

बेगूसराय एसके महिला कॉलेज, ओमर बालिका उच्च विद्यालय, महात्मा गांधी उच्च विद्यालय बीहट एवं मध्य विद्यालय बखरी को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। 19 परीक्षा केंद्र सिर्फ छात्राओं के लिए बनाया गया है तथा इन जगहों पर मजिस्ट्रेट के रूप में भी महिला पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा के दौरान जिला नियंत्रण कक्ष 06243- 222835 लगातार सक्रिय रहेगा।

#Begusaraidm#cmbihar#biharboard
Comments (0)
Add Comment