निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर का केन्द्रीय मंत्री एवं खेल मंत्री 17 सितम्बर को करेंगे शुभारंभ

देवना के पास एन एच 31 सड़क किनारे निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर

निफ्ट पटना के अधीन संचालित होगा बेगूसराय नेफ्ट एक्सटेंशन सेंटर, शुभारंभ की तैयारी अंतिम चरण में।

डीएनबी भारत डेस्क

गुरुवार की शाम देवना स्थित निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर के उद्घाटन पूर्व निर्माण स्थल पर निफ्ट पटना कैंपस के डायरेक्टर कर्नल राहुल शर्मा ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि आगामी 17 सितंबर को दिन के 10 बजे निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नेफ्ट डायरेक्टर जेनरल दिल्ली तन्नु कश्यप, पटना निफ्ट के पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला सहित बेगूसराय जिला के सम्मानित विधायक, एमएलसी, महापौर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

कर्नल राहुल शर्मा ने बताया कि बेगूसराय में निफ्ट पटना द्वारा मात्र एक पहल है।इस सेंटर में चार से सात दिवसीय वर्कशॉप प्रशिक्षण जीविका दीदी को विशेष ट्रेनर द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेगूसराय जिला में जिन क्षेत्रों में ज्यादा रिस्पांस मिलेगा उस क्षेत्र में ज्यादा काम किए जायेंगे। एक बैच में 25 महिलाओं को ट्रेनिंग दिया जाएगा। टेक्सटाइल, सिलाई कटाई, डिजाइन सहित अन्य की जानकारी मशीन के माध्यम से पटना निफ्ट के विशेष ट्रेनर द्वारा दिया जाएगा। वर्क शॉप के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा। अभी बिना शुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी।दो फेकल्टी द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जरुरत के अनुसार और लोग पटना से आयेंगे।

उन्होंने कहा कि दो डिजाइन ट्रेनर की बहाली हेतु जल्द ही निविदा प्रक्रिया की जाएगी।इस अवसर पर प्रो धर्मेन्द्र कुमार, डा रामप्रवेश सिंह, सौरभ कुमार सहित अन्य मौजूद थे। बताते चलें कि लोकसभा क्षेत्र बेगूसराय के सांसद सह केन्द्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने केन्द्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में कपड़ा मंत्रालय में पदभार ग्रहण करने के साथ ही देश में टेक्सटाइल उद्योग में आमूलचूल परिवर्तन की दिशा में सकारात्मक पहल शुरू कर दिए थे। उसी पहल के साथ ही केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगूसराय में देश में टेक्सटाइल क्षेत्र में अपनी पहचान रखने वाली नेफ्ट इंस्टीट्यूट खोलने की घोषणा की थी।

इस दिशा में सकारात्मक पहल करते हुए नेफ्ट इंस्टीट्यूट निर्माण हेतु बियाडा, हर्ल कालोनी परिसर में जगह आवंटित करने की दिशा में काम चल रहा है।तब तक केन्द्रीय मंत्री के विशेष आग्रह पर बेगूसराय जिला के देवना औधोगिक क्षेत्र के समीप एन एच 31 सड़क किनारे भाड़े की मकान में निफ्ट पटना के अधीन निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर खोलने का आग्रह किया। जिसके बाद निफ्ट पटना द्वारा बेगूसराय में निफ्ट बेगूसराय एक्सटेंशन सेंटर खोलने की दिशा में पहल करते हुए एक सेंटर खोलने जा रही है।जिसका उद्घाटन आगामी 17 सितंबर को केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह , खेल मंत्री बिहार सरकार सुरेन्द्र मेहता सहित अन्य गणमान्य अतिथियों के द्वारा किया जाएगा।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट