मोती चौक प्रखण्ड मुख्यालय बरौनी के सामने एनएच 28 पर गोलंबर या वैकल्पिक व्यवस्था जल्द होगी बहाल- डीएम

मनरेगा एवं बाल विकास परियोजना का जिला स्तरीय टीम द्वारा कराया जाएगा जांच -डीएम।

मनरेगा एवं बाल विकास परियोजना का जिला स्तरीय टीम द्वारा कराया जाएगा जांच -डीएम

पहले सर्विस लाइन से चलें और रोंग रुट से चलना बन्द करें, तभी सर्विस लाइन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा -डीएम

डीएनबी भारत डेस्क 

जिलाधिकारी बेगूसराय अपने कुनबे के साथ बरौनी प्रखण्ड मुख्यालय पहुंच प्रखण्ड क्षेत्रों की मूलभूत सुविधाओं एवं समस्याओं तथा उसके निदान हेतु नीरज स्मृति सभागार भवन में जनप्रतिनिधियों से उनका विचार जाना।

नीरज भवन में जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के साथ वरीय प्रभारी बरौनी सह डीटीओ बेगूसराय राजेश कुमार, सदर एसडीएम रामानुज प्रसाद सिंह, ओएसडी अनीश कुमार, प्रखण्ड प्रमुख अनिता देवी, उप प्रमुख रुपम कुमारी, बरौनी बीडीओ वीरेंद्र कुमार सिंह, सीओ सुजीत सुमन, बीपीआरओ रिमझिम गुड़िया, पीओ मनरेगा संजय कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डाॅ संतोष कुमार झा, बीएचएम सुबीर कुमार पंकज सहित मौजूद थे।

वहीं इस क्रम में सभागार में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने बारी बारी से अपनी बात को जिलाधिकारी के समक्ष रखा। जिसमें पंसस डाॅ रजनीश कुमार ने प्रखण्ड मुख्यालय के सामने एन एच 28 पर गोल्मबर बनाए जानें, उलाव हवाई अड्डा का नामाकरण दिनकर हवाई अड्डा करने, औद्योगिक क्षेत्र के आस-पास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य और स्वच्छ पय जल की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने, औद्योगिक उत्पादन में स्थानीय लोगों को मजदूरी व रोजगार मिलने, पेंशन योजना में अल्फाबेट्स अंतर के कारणों से पेंशनरों का पेंशन बन्द हो जानें,खेसरा रोक की सुची से खेसरा को चिन्हित कर रोक मुक्त कराने सहित अन्य मांगों को डीएम के समक्ष रखा।

वहीं पूर्व मुखिया अरविंद कुमार ने प्रखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत अमरपुर एवं हबासपूर गांव में एक -एक विद्यालय खोले जानें, बीयाडा के भू खण्डों के सर्वे की सड़कों को मुक्त कराने या वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध कराने सहित अन्य मांगों को रखा। वहीं मुखिया मो मोखतार आलम ने अपनी मांगों को रखते हुए कहा कि बभनगामा पंचायत सहित प्रखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों भीषण अग्निकांड हुए हैं।

इसमें बेघर व बेसहारा लोगों के लिए भवनों का वैकल्पिक व्यवस्था कराने, आवास योजना का लाभ दिलाने, प्रधानमंत्री योजना में नए नामों को जोड़ने, नया राशनकार्ड बनाने सहित अन्य मांगों को रखा। मुखिया मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि प्रखण्ड के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर कम-से-कम सप्ताह में एक दिन चिकित्सकों की उपस्थिति, अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियमित से एक चिकित्सक की उपस्थिति अनिवार्य करने, गिरती स्वास्थ्य व्यवस्था पर जिला स्तर पर टीम गठित कर आम -आवामों एवं आपातकालीन मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने सहित अन्य मांगों को जिला पदाधिकारी के समक्ष रखा।

वहीं सिमरिया के पंसस ने कहा कि दियारा क्षेत्र में बराबर बिजली की समस्याएं बनीं रहती है, दिनकर ग्राम जानें वाली सड़क की बद्तर स्थिति की तरफ डीएम बेगूसराय का ध्यान आकृष्ट कराया। वहीं मुखिया मोसादपूर ने हरपूर चौक पर गोल्मबर बनाए जानें, मोसादपूर में उपलब्ध पीडब्ल्यूडी की भूमि को चिन्हित कर मोसादपूर पंचायत भवन एवं प्राथमिक विद्यालय को विस्थापित करने सहित अन्य मांगों को रखा। उप प्रमुख रुपम देवी ने बभनगामा पंचायत में हाई स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति करने, बच्चों के लिए खेल का मैदान बनाए जानें सहित अन्य मांगों को रखा।

वहीं पंसस नुरपूर पंचायत मो युनूस खान ने कहा कि प्रखण्ड क्षेत्र के मोसादपूर, हरपूर एवं नुरपूर में कहीं भी उर्दू स्कूल को अपग्रेड कर उर्दू उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाने, पंचायत भवन बनाने, ग्रामीण सड़कों के किनारे राहगीरों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराने तथा मनरेगा योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार की विधिवत जांच कराने की मांग किया। वहीं सहुरी पंचायत के वार्ड सदस्य ने पीएचईडी विभाग द्वारा कार्य नहीं किए जानें तथा जनप्रतिनिधि भत्ता भुगतान कराने सहित अन्य मांगों को रखा।

वहीं एक स्थानीय पत्रकार ने सड़कों पर बनें अवैध कट, बीहट बाजार में फिर से किए गए अतिक्रमण हटवाने की बात कही। तथा एक और पत्रकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की जर्जर तारों को बदलने, तार के नीचे गार्ड लगवाने सहित सर्विस लाइन पर तेल टैंकरों, ट्रक,बस, छोटे बड़े चार पहिया, थ्री व्हीलर सहित अन्य गाड़ियों द्वारा अतिक्रमण किए जानें सहित अन्य मुद्दों की तरफ़ डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा का ध्यान आकृष्ट कराया। वहीं इस दौरान जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने पत्रकारों एवं जनप्रतिनिधियों के सवालों को बखूबी सुना और सादे पन्नों पर नोट भी किए।

डीएम ने जिला प्रशासन का पक्ष रखते हुए जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकारों के माध्यम से कहा कि एनएचआई के अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित कर प्रखण्ड मुख्यालय चौक पर एक गोल्मबर बनाए जानें अथवा इसके वैकल्पिक व्यवस्था को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाएगा। जिसके लिए टीम द्वारा स्थल निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले सर्विस लाइन से चलें और रोंग रुट से चलना बन्द करें, तभी सर्विस लाइन अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। फिर खासकर जनप्रतिनिधियों से कहा कि वह अपने अपने क्षेत्रों की समस्याओं को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बरौनी वीरेंद्र कुमार सिंह के समक्ष लिखित रुप से दें। ताकि 10 दिनों के भीतर समेकित कर बरौनी बीडीओ जिला मुख्यालय को समर्पित कर दें।

औद्योगिक क्षेत्र के मुख्य व बड़ी कारखाना आईओसीएल बरौनी, हर्ल कारखाना बरौनी, एनटीपीसी बरौनी से विकास के चलाए जा रहे सीएसआर योजनाओं के समीक्षात्मक बैठक में इस पर निर्णय लिया जा सके। उन्होंने कहा कि पेंशन योजना और आधार में में नाम में सुधार के लिए प्रखण्ड स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। मैदा बभनगामा पंचायत के झील के जमीनों को लेकर सीओ बरौनी को अतिक्रमण बाद खोलने का आदेश दिया।तथा सदर एसडीएम एवं वरीय प्रभारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी बेगूसराय को बरौनी अंचल क्षेत्र में इस तरह से किए गए अतिक्रमण को मुक्त कराने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने मोसादपूर पंचायत भवन एवं प्राथमिक विद्यालय को विस्थापित कराने का भी निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने बरौनी बीडीओ को जनप्रतिनिधियों की भत्ता को अद्यतन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि मनरेगा एवं सीडीपीओ तथा पशुपालन चिकित्सा पदाधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन जिला स्तरीय टीम द्वारा जल्द कराया जाएगा। खेसरा रोक सुची का जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश बरौनी सीओ को दिया। तथा पंचायत भवन कार्यालय नुरपूर एवं सिमरिया के लिए भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए सवालों को बारी बारी से निष्पादन किया। इन सभी कार्यों को पूरा कराने के लिए वरीय प्रभारी सह डीटीओ बेगूसराय,सदर एसडीएम, बरौनी बीडीओ,सीओ, बीपीआरओ , मनरेगा पदाधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने स्वास्थ्य से संबंधित सवालों पर कहा कि सिविल सर्जन को निर्देशित किया जाएगा। मौके पर मुखिया मोसादपूर, राकेश सिंह उर्फ राजू, सरपंच पिपरा देवस रामप्रकाश महतों, मुखिया प्रतिनिधि संजीव कुमार सन्नी, सरपंच मोसादपूर सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

Begusarai