नालंदा की बेटी संजू कुमारी 484 अंक लाकर बिहार में पाया तीसरा स्थान,,तो 479 अंक के साथ अर्पिता रही सातवें स्थान पर

मैट्रिक परिक्षा परिणाम में बिहार की बेटियां ने एकबार फिर मारी बाजी।

मैट्रिक परीक्षा परिणाम में बिहार की बेटियां ने एकबार फिर मारी बाजी। 

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहार मैट्रिक परीक्षा परिणाम में एक बार फिर से नालंदा जिलेमा की बेटी ने राज्य स्तर पर अपना परचम लहराया है। नालंदा की बेटी संजू कुमारी ने 484 अंक के साथ बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि नालंदा की ही बेटी अर्पिता 479 अंक के साथ सातवां स्थान तो कृष्णा कुमार ने 480 अंक से साथ बिहार में छठा स्थान प्राप्त किया है।

लगभग 16 लाख से ज्यादा मैट्रिक के छात्रों का इंतजार शुक्रवार को खत्म हो गया। राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने दोपहर 1:30 बजे दिन में बिहार बोर्ड की दसवीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी। इस बार शेखपुरा जिला के इस्लामिया हाई स्कूल शेखपुरा के छात्र मो रुम्मान ने 489 अंक 97.8% अंक लाकर पूरे राज्य में टॉप करते हुए प्रथम स्थान लाया है।

दूसरे स्थान पर भोजपुर निर्मला शिक्षा भवन की छात्रा नम्रता कुमारी और औरंगाबाद प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल की छात्रा ज्ञानी पूर्णिमा ने 486 अंक लाकर दोनों छात्रा ने बिहार में सेकंड टॉपर बनी है।

वहीं बिहार टॉपर के तीसरे स्थान पर हाई स्कूल नालंदा की छात्रा संजू कुमारी, उत्क्रमित मा स्कूल पश्चिम चंपारण की छात्रा भावना कुमारी और पीवी हाई स्कूल लखीसराय के छात्र जय नंदन कुमार पंडित ने 484 अंक लाया।

वहीं चौथे स्थान पर टी एन गर्ल्स हाई स्कूल खगड़िया की छात्रा नेहा प्रवीण, उत्क्रमित माध्यमिक हाई स्कूल जमुई की छात्रा श्वेता कुमारी और ज्ञानेश्वरी हाई स्कूल गोपालगंज की छात्रा अमृता कुमारी तीनों ने 483 अंक लाकर बिहार टॉपर में चौथे रैंक हासिल किया है।

संजू कुमारी की सफलता की खबर सुनते ही पूरे प्रखंड में खुशियों की लहर दौड़ पड़ी है। परिजन संजू कुमारी की सफलता में अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। संजू कुमारी पढ़ लिखकर आईएएस बनना चाहती हैं। संजू कुमारी मैट्रिक की परीक्षा में 484 नंबर लाकर पूरे बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

संजू कुमारी के पिता एक किसान हैं और उन्होंने खेती करके ही अपने बच्चों को इस मुकाम तक पहुंचाया है। संजू कुमारी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजन और गुरुजनों को दिया है।

जबकि नालंदा जिले के ही दल्लू विघा के रहने वाली ही अर्पिता कुमारी ने 479 नंबर लाकर में पूरे बिहार में सातवां स्थान प्राप्त किया है। वहीं चंडी प्रखंड के मुबारकपुर के रहने वाले छात्र कृष्णा कुमार ने 480 नंबर लाकर पूरे बिहार में छठा स्थान प्राप्त किया है। सफल छात्र-छात्राओं ने कहा उन्होंने घर पर ही रह कर स्वयं पढ़ाई की जिसके बाद आज उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है।

नालंदा संवाददाता ऋषिकेश 

#bihar#matricrejult