नालंदा जिले में खेतो के बीच बना अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हुआ जलमग्न, अस्पताल के चारो तरफ तीन महीने रहता है जलजमाव

 

बरसात के दिनों में राज्यकृत उच्च विद्यालय दहपर में चलता है सरकारी अस्पताल।

डीएनबी भारत डेस्क

बिहार के अररिया जिले में खेतों में बनाए गए पुल पिछले दिनों काफी चर्चा में रहा अब इसी तरह का चर्चा नालंदा जिले में भी देखने को मिल रहा है। दरअसल पिछले कई वर्ष पूर्व बिहार शरीफ मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर स्थित गांव दहपर है।

जहां खेतों के बीचो-बीच बनाया गया अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काफी चर्चा में है। यह अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हर साल बरसात के 3 महीने चारो तरफ पानी भरा रहने के कारण टापू में तब्दील रहता है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बरसात के वक्त यह अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दहपर चारों तरफ पानी से घिरा रहने के कारण इसका संचालन पास में ही राज्यकृत उच्च विद्यालय दहपर में किया जाता है। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि 2007 में इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण किया गया था।

इस स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण में गांव के ही लोगों के द्वारा जमीन दान में दी गई थी। यही वजह है कि जिस जगह पर जमीन दान में मिली उसी जगह पर इस अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य कराया गया।

बरसात के दिनों में स्थानीय ग्रामीणों को हल्की बारिश के बाद कीचड़ से होकर इलाज के लिए अस्पताल में जाना पड़ता है। इस अस्पताल में छोटी-मोटी इलाज के साथ-साथ प्रसुति कराने की भी व्यवस्था है।

डीएनबी भारत डेस्क