बछवाड़ा प्रखंड में श्रद्धापूर्वक मनाई गई नागपंचमी,भगतो ने दिखाया सांपो का करतब

नागपंचमी पर्व के दौरान मंदिरों में उमड़ा श्रधालुओ का सैलाब

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र में नागपंचमी का पर्व शुक्रवार को बहुत ही धूमधाम व हषोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही लोगो ने नाग देवता को दूध लावा चढ़ाकर रक्षा की कामना की इसके बाद दूध लावे को पुरे घर में छिड़का गया। नागपंचमी के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के आजादनगर,रानी, बेगमसराय, दादुपुर,राजापुर,बछवाड़ा बाजार,टारा गांव,गोधना,चिरंजीवीपुर, नवादा, कादराबाद,रसीदपुर समेत विभिन्न भगवती मंदिरों में बहुत ही धूमधाम से पूजा अर्चना की गई।

वहीं विभिन्न विषहर मंदिर परिसर में श्रद्धालुओ को सांपो का भी खूब करतब दिखाया गया। बताते चले कि नागपंचमी के अवसर पर नागों को दूध पिलाया जाता है। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में भगवती स्थान में मेला लगा रहा। वहीं भगत ने सांपो के साथ करतब करते हुए पूजा-अर्चना कर पुरे समाज के लिए शांति की कामना की।

वहीं नागपंचमी के अवसर पर महिलाएं सुबह से ही गंगा स्नान के लिए घर से निकल गई और गंगा स्नान के साथ पूजा-अर्चना कर नीम और कुश को एकसाथ बांधा। लोगों का मानना है कि नीम और कुश को बांधने से घर में धन-धान्य की और शांति आती है। नागपंचमी के अवसर पर कुछ जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। नागपंचमी के अवसर पर विभिन्न मंदिरों में काफी भीड़ देखी गयी।बच्चों में खासा उत्साह देखने को मिला।

बेगूसराय बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट