नाग पंचमी को लेकर झमटिया गंगा घाट समेत विभिन्न घाटो पर जुटी भारी भीड़,कुश व नीम के पत्ते के साथ स्नान की महिलाये

डीएनबी भारत डेस्क

नागपंचमी के मौके पर बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड के झमटिया गंगा घाट समेत विभिन्न गंगा घाटो पर श्रद्धालुओ की काफी भीड़ देखी गयी । सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा के साथ उनके गले में हार की तरह सुशोभित नाग देवता की पूजा का भी अत्यंत महत्त्व है ।श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का महापर्व मनाया जाता है ।

इस दिन नाग देवता की पूजा का न धार्मिक बल्कि ज्योतिषीय महत्व भी है । नागपंचमी के दिन शिव भक्त तमाम तरह की मंगलकामनाये के साथ साथ कुंडली से जुड़े काल सर्प दोष को दूर करने के लिए विधि-विधान  से नाग देवता का पूजा और दर्शन करते है ।

मन्ताओ के अनुसार नाग पंचमी के दिन नीम और कुश का बंधन गंगा घाटो पर किया जाता है ।जिस परिवार में जितने भी सदस्य रहते सभी सदस्यों के नाम से महिलाए कुश की गांठ लगाती है एवं नीम के पत्ते के साथ बांधकर गंगा स्नान करती है लोगो का कहना है कि ऐसा करने से नाग देवता प्रसन्न रहते है एवं लोगो को क्षति नहीं पहुंचाते।

नाग पंचमी को लेकर प्रखंड क्षेत्र के बेगम सराय घाट,रानी,गोधना,सुरों,दादुपुर,विशनपुर,चमथा समेत अन्य गंगा घाटो परश्रद्धालुओ की बड़ी संख्या में लोग स्नान करने पहुंचे। प्रशासन के द्वारा विभिन्न गंगा घाटो पर सुरक्षा के कोई व्यवस्था नहीं किया गया था।

बेगूसराय बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट