खोदावंदपुर में मनरेगा मेट प्रशिक्षण सह किट वितरण कार्यक्रम का हुआ समापन

डीएनबी भारत डेस्क 

मनरेगा के कार्यो में मजदूरों से काम करवाने तथा पंजी में उसकी उपस्थिति दर्ज करने के अलावे तकनीकी कार्यो में सहयोग करने से संबंधित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन गुरुवार को संपन्न हो गया। प्रखंड मुख्यालय स्थित कर्पूरी भवन के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र की जीविका दीदियों ने भाग लिया। इस मौके पर मनरेगा के कनीय अभियंता सह प्रशिक्षक अरुण कुमार मिलन, पंचायत तकनीकी सहायक निरंजन कुमार, रोजगार सेवक चुनचुन कुमार, बीएफटी विपिन कुमार ने संयुक्त रूप से जीविका दीदियों को मनरेगा से जुड़े कार्यो के बारे में विस्तार से बताया।

जीविका दीदियों के बीच कैलकुलेटर, फीता, नोटबुक, मनरेगा गाइडलाइन की पत्रिका समेत अन्य सामाग्रियों का वितरण किया गया। प्रशिक्षकों ने बताया कि खोदावन्दपुर प्रखंड क्षेत्र में पंचायत स्तर पर दस-दस मेटो जीविका दीदीयों को चयनित किया गया। जिन्हें वरीय अधिकारियों के निर्देशानुसार नवचयनित मनरेगा मेटो का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ गत 23 मई को किया गया, जो 25 मई को किट वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। उन्होंने बताया कि सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रखंड मुख्यालय के मैदान में मनरेगा की बेसिक जानकारी दी गयी तथा स्थल पर जाकर मापी करने का तौर तरीका भी बताया गया।

मौके पर कार्यक्रम पदाधिकारी कुमार सुंदरम, लेखापाल सच्चिदानन्द दुसाध, कार्यपालक सहायक नित्यानन्द भारती, रोजगार सेवक संजीत कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, ललन कुमार, अविनाश नारायण नीरज समेत अन्य प्रशिक्षणार्थी के रुप में जीविका दीदी मौजूद थी।

खोदावंदपुर, बेगूसराय से नितेश कुमार 

BegusaraibiharBihar newsDNBDNB Bharat