नालंदा: मनरेगा योजना के तहत गैबी स्टेडियम के चारो तरफ और पंचाने नदी के किनारे 12 लाख रुपए खर्च कर लगाए गए पेड़, पेड़ की जगह नजर आ रही है सिर्फ पट्टियाँ

 

घोटाले की आशंका

डीएनबी भारत डेस्क

नालंदा जिले के रहूई प्रखंड के इतासंग भदवा पंचायत के गैबी हाई स्कूल के पास बने स्टेडियम में और पंचाने नदी के तट मनरेगा के तहत लगभग चौदह लाख की राशि से वृक्षारोपण किया गया था। वृक्षारोपण के साथ-साथ पौधों की सुरक्षा को लेकर बस की पट्टी भी लगाई गई थी। मनरेगा के तहत यह कार्य के पंचायत समिति सदस्य दिलीप कुमार के द्वारा कराया गया था।

लेकिन पेड़ लगाने के बाद पांचाने नदी के तट पर और स्टेडियम के अंदर यदा कदा ही पेड़ नजर आते है।पेड़ की जगह बास की बनी पट्टियां ही नजर आती है। इस संबंध में पंचायत समिति दिलीप कुमार ने कहा कि पेड़ों की सुरक्षा के लिए वन पोशाक बहाल किए गए थे लेकिन उनकी राशि रोक दी गई जिसके कारण वन पोशक के द्वारा भी अनदेखी गई।

पंचायत समिति ने कहा कि कुछ पेड़ गर्मी के कारण सूख गए और कुछ पेड़ जानवरों ने खा लिया। दोनों योजनाओं में 14 लाख की राशि खर्च की गई लेकिन अभी तक सिर्फ दो किस्तों में ही लगभग एक लाख रुपया की निकासी गई है। पंचायत समिति ने बताया कि इसके पूर्व योजना की जांच की गई थी जांच के दौरान ही इस योजना की राशि को रोक दिया गया था।

अब सवाल यह उठता है की पंचायत समिति की दी गई दलील सही है यह फिर कही इस योजना की राशि की बंदरबाट की गई है बहरहाल यह तो जांच का विषय है। जांच के उपरांत ही दूध का दूध और पानी का पानी होगा।

डीएनबी भारत डेस्क