स्वस्थ जीवन के लिए जीवनशैली में बदलाव और नियमित रूप से चिकित्सीय जांच अति आवश्यक है- डॉ नवनीत कुमार

 

डीएनबी भारत डेस्क 

जीवन शैली में बदलाव लाना और नियमित रूप से चिकित्सीय जांच अतिआवश्यक है स्वस्थ्य जीवन के लिए। उक्त बातें नवलोक हॉस्पिटल एवं नेत्रालय के निदेशक डॉ नवनीत कुमार ने बरौनी थाना परिसर में आयोजित पुलिस पदाधिकारियों के चिकित्सीय परीक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा जीवन बहुमूल्य चीज़ है जो मनुष्य रूप में बार-बार नहीं मिलता है।

मानव चेतना को बनाए रखने के लिए मानव को स्वस्थ्य रहना होगा। उन्होंने कहा आज़ के समय में जलवायु परिवर्तन, बढ़ती प्रदुषण और नए नए रोगों से बचाव के लिए पूर्णतः प्रतिबंधित चीजों से परहेज़ करना होगा। इसके लिए सभी को नियमित रूप से चिकित्सीय परीक्षण कराकर सलाह लेते रहना चाहिए। तभी हम स्वस्थ जीवन का महत्व को समझते हुए जीवन का आनन्द उठा पाएंगे, नहीं तो गंभीर रूप से बिमारियों से घिर जाने पर लम्बा इलाज कराना पड़ता है और इससे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से क्षति पहुंचती है।

नवलोक हॉस्पिटल एवं नेत्रालय में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि सभी प्रकार के मरीजों का ओपीडी एवं सघन चिकित्सा तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस शल्य कक्षों की सुविधा उपलब्ध है। खास बात यह बताया कि यहां कैंसर जैसी असाध्य रोगों का पहचान और उपचार किया जाता है। यहां आयुष्मान कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध है। सभी प्रकार के इमरजेंसी पेसेंटों का तत्काल प्रभाव से उपचार शुरू कर जांच शुरू कर दिया जाता है। उपचार एवं जांच में कोई देर नहीं लगती है।

लैब में सभी प्रकार के जांचों की सुविधा उपलब्ध है। वहीं उन्होंने कहा पुलिस हमारे समाज के प्रमुख रक्षक के साथ साथ सहयोगी भी होते हैं। यह हमारे अपनों को अपना समझते हैं और किसी भी प्रकार की सड़क हादसा, दुर्घटना, समस्याओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। साथ ही उस दौरान हमें सुचित करते हैं तब हम अपने परिजनों तक पहुंच पाते हैं। तब उस समय का किया गया सहयोग स्वर्णिम स्वप्न जैसा साबित होता है।

मौके पर थानाध्यक्ष बरौनी रजनीश कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक आलोक कुमार, बाल कृष्ण अत्री, जितेन्द्र सिंह, पप्पू कुमार, नवरत्न कुमार, श्रवण कुमार, मो आलमगीर, गरीमा श्री, साक्षी, पीटीसी मो असरफ, सभी पुलिस पदाधिकारी, सभी पुलिस कर्मी, एवं चौकीदार सहित बरौनी थाना पर पहूंचे सभी फरियादियों का निःशुल्क चिकित्सा जांच, नेत्र ज्योति जांच-पड़ताल तथा निःशुल्क दवा उपलब्ध कराया गया। मौके पर नवलोक हॉस्पिटल एवं नेत्रालय के कर्मी डॉ एस के पाठक, सोनू कुमार, कुन्दन कुमार, गगन कुमार, सुरज कुमार, चन्दन कुमार, मुन्नी कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

बरौनी, बेगूसराय से धर्मवीर कुमार