तेघरा में पांच दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मेला की तैयारी जोरों पर

दूसरे प्रांत से आये मशहूर कारीगरों के द्वारा भगवान श्रीकृष्ण और राधा सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति को अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के तेघड़ा में प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी सुप्रसिद्ध श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मेले की तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है। पूरे मेला क्षेत्र में लगभग 15 मंडपों और दर्जनों तोरण द्वार का निर्माण एवं आधुनिक साज सज्जा हेतु बांस बल्ला गाड़ने का कार्य प्रगति पर है। दूसरे प्रांत से आये मशहूर कारीगरों के द्वारा भगवान श्रीकृष्ण और राधा सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति को अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है।

इस बार प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय पूजा मंडप को आकर्षक एवं ऐतिहासिक रूप देने के लिये समिति के सदस्य पूरी ताकत झोंक दिये हैं। समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि पूजा समिति की ओर से आमलोगों के लिये मुफ्त में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। पूजा मंडप एवं इसके आस पास क्षेत्रों में साफ सफाई की जिम्मेदारी का निर्वहन भी समिति करेगी। इस बार भी प्रखण्ड के मैदान में श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिये आकाश झूला, ड्रेगन, चिड़ियाघर, मीना बाजार आदि की व्यवस्था रहेगी।

इसी तरह पुराना ब्लॉक, स्टेशन रोड शिवमंदिर, भोलथु सिंह मार्किट आदि जगहों में भी पूजा मंडपों के निर्माण का कार्य जोरों पर है। उधर मेले में विधि व्यवस्था, साफ सफाई, पेयजल, शौचालय एवं चिकित्सा व्यवस्था को लेकर स्थानीय प्रशासन सक्रिय है। डीएम रोशन कुशवाहा एवं एसपी योगेन्द्र कुमार ने भी स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों सहित मेला समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक कर सम्पूर्ण तैयारियों की जानकारी हासिल किया है तथा मेला को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिये आवश्यक निर्देश दिये हैं।

डीएम श्री कुशवाहा ने कहा कि मेला में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी मंडपों पर सुरक्षा की दृष्टि से मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किये जायेंगे। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था रहेगी। बैठक में एसडीओ राकेश कुमार, डीएसपी रविन्द्र मोहन प्रसाद के अलावे अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। इस बार भी मेला में थियेटर लगाने की अनुमति प्रशासन के द्वारा नहीं दी गई है।

बेगूसराय तेघरा संवादाता शशिभूषण भारद्वाज की रिपोर्ट