खोदावंदपुर में खरीफ किसान चौपाल 2024 आयोजित

डीएनबी भारत डेस्क 

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा के सौजन्य से शुक्रवार को प्रखंड की दौलतपुर और सागी पंचायत में खरीफ किसान चौपाल 2024 का आयोजन किया गया। किसान चौपाल में प्रखंड तकनीकि प्रबंधक, सहायक तकनीकि प्रबंधक किसान सलाहकारों एवम ने बारी-बारी से कृषि व किसान हित से संबंधित सरकारी योजनाओं की किसानों को जानकारी दी। प्रखंड तकनिकी प्रबंधक पूर्णेन्दु कुमार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना, आत्मा योजना, उद्यान योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, अनुदानित बोरिंग, सोलर पंप सेट के अलावे अनुदानित बीजों व नई किस्म के मक्का की खेती के संबंध में विस्तृत जानकारी दिए।

किसानों को स्वीट कॉर्न की खेती के फायदे बताते हुए खेतों में लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। वहीं अनुदानित 260 फीट गहरा बोरिंग लगाने पर एक किसान को 40% व एक साथ दो किसान मिल कर लगाने पर 80% लागत सरकार द्वारा अनुदान में देने की जानकारी दिए। तीन लाख की लागत से लगने वाले सोलर पंप सेट में ₹50000 तक अनुदान देने की बात बताए। साथ ही अनुदान प्राप्त करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दिए।

किसानों को बाग बगीचे घरों के आसपास खाली जगहों पर फलदार वृक्ष लगाने की सलाह दिए। जैविक खेती और मौसम अनुकूल खेती करने का सलाह दिया और साथ ही साथ मिलेट्स की खेती करने के लिए जागरूक किया प्रखंड तकनीकी पदाधिकारी पूर्णेन्दु कुमार, किसान सलाहकार ओमदानी, सरोज ठाकुर, रंजन ने भी किसानों को खरीफ फसल व खेती किसानी से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

खोदावंदपुर, बेगूसराय से नितेश