मंसूरचक में जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान जातीय जनगणना का लिया जायजा

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने बुधवार को मंसूरचक प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी को पहुंचते ही पदाधिकारीयों में अफरातफरी का माहौल हो गया.

वही स्थानीय जनप्रतिनिधि भी अपनी अपनी समस्या लेकर पहुंचने लगे।निरीक्षण के दौरान जातीय जनगणना, आरटीपीएस, मनरेगा, जमीन का दाखिल खारिज समेत कार्यालय प्रबंधन व विभिन्न पंजियों के संधारण,जातीय गणना समीक्षा के साथ-साथ विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की।

पंचायती राज पदाधिकारी को पंचायत से जुड़े संबंधित लंबित मामलों का निष्पादन के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया। विभिन्न पंजीयों के संधारण की स्थिति की समीक्षा के दौरान डीएम ने रोकड़ पंजी एवं अग्रिम राशि आदि से संबंधित पंजी के समुचित संधारण करने तथा इन पंजीयों को जिला लेखा पदाधिकारी के माध्यम से समीक्षा करवाते हुए अद्यतन करवाने का निर्देश दिया। आरटीपीएस के तहत प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ ऑफलाइन प्राप्त आवेदनों की भी समीक्षा की तथा सभी आवेदन का समय पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

डीएम ने मंसूरचक में जातीय गणना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर समीक्षा की तथा अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया है उन्होंने अधिकारियों के साथ वीडियो कार्यालय में सीओ ममता को भी कई मामले में दिशा निर्देश देते हुए विभागीय जानकारी लिया है। मनरेगा संबंधित जानकारी मंसूरचक पीओ से जानकारी लेते हुए विभागीय है दिशा निर्देश दिया है और समीक्षा करने की जरूरत भी बताया है।

जिलाधिकारी आने की सूचना पर पहुंचे प्रतिनिधि,

मंसूरचक प्रखंड कार्यालय परिसर में साहब की आने की खबर की भनक लगते ही मंसूरचक के आठों पंचायत के सभी राजनीतिक दल के नेता कार्यकर्ता और लामबंद प्रतिष्ठित व्यक्तियों का जुटना शुरू हो गया था जैसे ही पता चला की साहब आ रहे हैं वैसे ही नेताओं का मोबाइल एक दूसरे के सम्पर्क में आना शुरु हो गया। और सभी ब्लॉक की ओर दौड़ पड़े।

सीपीआई के राज्य परिषद सदस्य सत्यनारायण महतो ने बताया कि मंसूरचक प्रखंड मुख्यालय का कार्यालय स्थानांतरण होने वाला है इसी बात को लेकर साहब से मिलने को बेताब थे वही कांग्रेस पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष बालेश्वर महतो, राजद नेता प्रखंड अध्यक्ष धर्मेंद्र रजक का भाजपा के मंडल अध्यक्ष मनोज गुप्ता समेत अन्य लोगों ने राजनीतिक मामलों से हटकर मंसूरचक प्रखंड मुख्यालय मंसूरचक से हटकर कहीं और नहीं जाए इसके लिए एक कदम एक साथ मिलकर डीएम रोशन कुशवाहा को लिखित हस्ताक्षर युक्त आवेदन सौंपा। और मंसूरचक प्रखंड कार्यालय को स्थानांतरण नहीं किए जाने की मांग की। मुखिया इजहार अंसारी ने समसा एक और समसा दो को भी विद्युत कार्यालय मंसूरचक से जोड़ने की मांग किया है।

और उन्होंने कहा कि मंसूरचक पीओ का अन्य प्रखंडों में ही सेवा देने से मंसूरचक काम बाधित हो रहा है जिससे मजदूरों का कार योजना सही रूप से नहीं चल रही है उन्होंने अपने मांग पत्र में यह भी दर्शाया है कि प्रखंड कार्यालय परिसर में पेयजल और शौचालय की काफी समस्या है पूर्व एमएलसी रजनीश कुमार के द्वारा प्रखंड मुख्यालय में ठहराव के लिए समुचित शेड का निर्माण करवाया गया था जिसमें शौचालय बाथरूम और पानी पीने की व्यवस्था सहित बैठने की व्यवस्था किया गया था लेकिन आधार बनाने वाले उसमें कब्जा कर रखा है जिससे प्रखंड मुख्यालय आने वाले लोगों को काफी कठिनाई का सामना उठाना पड़ता है।

उन्होंने बताया है कि जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र पंचायत स्तर से ना बनने से आम जनों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है और प्रखंड मुख्यालय से अब प्रमाण पत्र निर्गत होना है जिससे आम जनता को कबीर अंत्येष्टि योजना सहित कई लाभ लेने में कठिनाई हो रहा है जिसे पुरे पंचायत के हवाले किए जाने की बात कहा है और डीएम को ज्ञापन देते हुए मांग किया है। समसा एक के मुखिया दिनेश कुमार राय ने आवेदन देते हुए बताया है कि समसा एक पंचायत को कचरा प्रबंधन के लिए पंचायत को चुना गया है लेकिन अंचल के मनमानी पर के विकास में एक ईट जोड़ने का काम हो।

मंसूरचक मुखिया प्रतिनिधि अरमान कुरेशी ने डीएम से मांग किया कि मंसूरचक प्रखंड कार्यालय को स्थानांतरण नहीं किया जाए क्योंकि मंसूरचक के आठों पंचायत से आने वाले आम अवाम को दूरी नहीं लगता है और मध होने के कारण सभी जहां के लोग आसानी से प्रखंड मुख्यालय पहुंच जाते हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने प्रखंड मुख्यालय स्थानांतरण की खबर से व्याकुल होकर उन्होंने जन आंदोलन तक की बात कह डाली वही कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि प्रखंड मुख्यालय मंसूरचक से हटकर कहीं और नहीं जाएगा हम सभी राजनीतिक दल मिलकर डीएम से लेकर विधानसभा तक अपनी मांगों को रखेगे वही सभी राजनीतिक दलों को डीएम से मिलने के समय में नेतृत्व प्रखंड प्रमुख देवी उप प्रमुख रंजीत कुमार सिंह, पूर्व मुखिया प्रमोद महतो, पवन पौदार, सीपीआई अंचल मंत्री बिंदेश्वरी महतो , गंगा चौधरी, राम कुमार चौधरी सहित अन्य कर रहे थे।

बेगूसराय जिला के मंसूरचक से आशीष भुषण दत्त झा की रिपोर्ट