कल्पना चावला के जयंती पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दलित मोहल्ले में जाकर महिलाओं के बीच सेनेटरी नैपकिन के प्रति किया जागरुक

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मंझौल नगर इकाई के द्वारा विभिन्न मोहल्ले में साप्ताहिक महिला दिवस के शुभ अवसर पर खास करके कल्पना चावला के जयंती के दिन रितुमति अभियान के तहत सेनेटरी नैपकिन के तहत दलित मोहल्ले में जाकर महिलाओं के बीच सेनेटरी नैपकिन के प्रति जागरूकता अभियान चलाते हुए महिलाओं के बीच नगर राष्ट्र कलामंच प्रमुख अंशु कुमारी एवं बालिका प्लस टू इकाई सहमंत्री शगुन भारती के नेतृत्व में अभियान चलाया गया।

इसी अवसर पर प्रांत छात्रा प्रमुख श्वेतनिशा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद खास करके अशिक्षित महिलाओं के बीच ऋतुमति अभियान के तहत सेनेटरी नैपकिन को वितरण करते हुए इससे जुड़े हुई बातों को महिलाओं को समझाने का काम किया। इस सेनेटरी नैपकिन के माध्यम से दलित महिलाओं के बीच उनकी वर्तमान व्यवस्थाओं से जुड़े हुए चीजों को जानने का प्रयास किया।

इसी अवसर पर छात्रा नेत्री राधा कुमारी एवं कार्यकारिणी सदस्य मुस्कान कुमारी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद का यह अभियान आनेवाले दिनों में सभी महिलाओं से जुड़े हुए खोइर टोला, बरकुरबा, कमला जैसे प्रमुख स्थानों पर सेनेटरी नैपकिन का मशीन लगाने का विद्यार्थी परिषद प्रयास करेगी। जिससे आम छात्राओं को इसके बारे में समझ हो सके एवं सुविधा मिल सके। इसी अवसर पर दीनानाथ परमेश्वरी प्लस टू बालिका इकाई के राष्ट्र कलामंच प्रमुख शालिनी राज ने महिलाओं से चर्चा करते हुए विद्यार्थी परिषद के माध्यम से नारी शक्तिकरण को बढ़ावा देने का काम किया गया।

इसी अवसर पर राज्य विश्वविद्यालय संयोजक कन्हैया कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम को करके विद्यार्थी परिषद की छात्रा इकाई की टीम ने काफी सराहनीय कार्य किया है। इससे आनेवाले दिनों में महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन के बारे में बेहतर समझ हो सके एवं उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। इसके लिए इस सेनेटरी नैपकिन के उपयोग करने पर विशेष रूप से जानकारी दी गई।

इस मौके पर उपस्थित नगर मंत्री प्रीतम कुमार, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमित कुमार सिंह गप्पू, अंकेश कुमार, पूजा कुमारी, निशि कुमारी, शालिनी मिश्रा, ज्योति कुमारी, अंजली कुमारी, चांदनी कुमारी, प्रियदर्शनी झा, नेहा कुमारी, पल्लवी कुमारी आदि उपस्थित थे।

डीएनबी भारत डेस्क