कागज पर संचालित है खोदावंदपुर प्रखंड के नुरूल्लाहपुर का एपीएचसी

डीएनबी भारत डेस्क
खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र में दो अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेंं से एक महज कागज पर संचालित है। मिली जानाकरी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में स्वीकृत दो एपीएचसी स्वास्थ्य विभाग के फाइलों में संचालित है। एक दशक पूर्व प्रखंड क्षेत्र के सागी पंचायत के नुरूल्लाहपुर तथा बाड़ा पंचायत के मिर्जापुर गांव मेंं एपीएचसी संचालन की स्वीकृति विभाग द्वारा दी गई थी।

एक दशक बीत जाने के बावजूद दोनों एपीएचसी के भवन निर्माण का कार्य नहीं हो सका। नुरूल्लाहपुर एपीएचसी में एक डॉक्टर भी तैनात हैं। वह कभी भी नुरूल्लाहपुर नहीं आते। प्रभारी डॉक्टर की मिलीभगत से एपीएचसी मेंं तैनात डॉक्टर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर मेंं कार्य लिया जाता है। दोनों एपीएचसी में से किसी में भी स्वास्थ्यकर्मी नियुक्त नहीं है। भवन के अभाव में स्वास्थ्य संबंधित कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

इस संबंध मेंं प्रभारी डॉक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि भवन निर्माण व स्वास्थ्यकर्मियों का पदस्थापन नहीं होने तथा संचालन के लिए राशि का आवंटन प्राप्त नहीं होने के कारण एपीएचसी संचालित नहीं है। एपीएचसी संचालन के लिए विभाग को प्रतिवेदन समर्पित किया जाएगा।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट