नालंदा: कचड़ा डंपिंग यार्ड से निकलने वाली जहरीले धुएं से परेशान सीपीआई नेता एवं ग्रामीणों ने डीएम कार्यालय का किया घेराव एवं प्रदर्शन

 

लाल झंडे से पटा शहर, डंपिंग यार्ड को हटाने की मांग, डंपिंग यार्ड को हटाने की मांग, प्रशासन पर लगाया उदासीन रवैया अपनाने का आरोप

डीएनबी भारत डेस्क

बिहारशरीफ प्रखंड के दीपनगर स्थित कोसुक और चक रसलपुर गांव में बनाए गए डंपिंग यार्ड में फेंके जा रहे शहर से निकलने वाली कूड़ा कचरा और जलाने पर निकलने वाली जहरीली धुआं से परेशान आधा दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीणों ने गुरुवार को सीपीआई माले के बैनर तले दीपनगर से विरोध मार्च निकाल कर डीएम कार्यालय पहुंच कर डीएम का घेराव करते हुए जमकर नारेबाजी किया।

विरोध मार्च का नेतृत्व कर रहे सीपीआई नेता शिव बालक यादव उर्फ सरदार जी ने बताया कि पिछले दो माह से कोसुक, लखरावा, सिपाह , पचौड़ी , राणाबीघा समेत आधा दर्जन गांव के ग्रामीणों ने डीएम, नगर आयुक्त व अन्य पदाधिकारी को आवेदन देकर यहां पर कूड़ा कचरा नहीं फेकने की मांग करते करते थक गए हैं, पर किसी अधिकारी ने कोई सुध नहीं ली ।

इस कारण करीब 25 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हो रही हैं। अक्सर यहां फेंके जाने वाले कचरा में आग लगा दिया जाता है। जिससे निकलने वाली जहरीली धुआं से बच्चे और बूढ़े ही नहीं युवा भी कई तरह की गंभीर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं।

ये ही नहीं मरे हुए जानवरों को भी पंचाने नदी के किनारे फेंक दिया जाता है जिसके दुर्गध से इलाके में रहना भी मुश्किल हो गया है । अगर अविलंब उस जगह पर कूड़ा कचरा फेंकना बंद नहीं किया गया तो हम लोग राजगीर बिहारशरीफ मार्ग पर अनिश्चितकालीन धरना पर बैठ जायेंगे ।

ऋषिकेश संवाददाता नालंदा