जो कोई भी झूलना पर भगवान राधा कृष्ण का दर्शन करता है वह समस्त पापों से मुक्ति पता है – कन्हैया दास जी महाराज

 

मेघौल पंचायत का बीदुलिया मठ में सम्मान समारोह के साथ झूलनोत्सव संपन्न

डीएनबी भारत डेस्क

खोदाबंदपुर । कृष्णनिस्वार्थ प्रेम की प्रतीक हैं। कृष्ण भक्ति ,मुक्ति का मार्ग प्रशस्त करता है। भारतीय सनातन संस्कृति में राधा और कृष्ण का प्रेम को प्रेम का प्रकाशठा माना जाता है। कृष्ण और राधा का प्रेम चिर असमरणीय है । झुलनोत्सव राधा और कृष्ण के पावन प्रेम और प्यार का प्रतीक है ।यह हमारी संस्कृति और संस्कार है । मेघौल पंचायत का बीदुलिया मठ वर्षों से झूला आयोजित कर अपने संस्कृति को जीवंत बनाए रखा है।

इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह काम है । उक्त बातें मेघौल पंचायत के मुखिया पुरुषोत्तम सिंह ने सोमवार को सावन पूर्णिमा की संध्या पर विदुलिया ठाकुरबाड़ी में आयोजित झूलन उत्सव समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा यह ठाकुरबारी जिले का गौरव है। यहां के महंत जी से हमारा आग्रह होगा इसकी जीवंतता को बनाए रखें और उसमें हम लोगों से जो भी सहयोग होगा करता हूं करता रहूंगा ।

समारोह को संबोधित करते हुए मठ के महंत श्री श्री 108 श्री कन्हैया दास जी महाराज ने कहा झूला पर जुगल सरकार का दीदार समस्त पापों का नाश करता है। झूला सावन शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि से आरंभ होता है और श्रावण पूर्णिमा का इसका समापन होता है। इस दरमियान जो कोई भी झूलना पर भगवान राधा कृष्ण का दर्शन करता है वह समस्त पापों से मुक्ति पता है।

ऐसा शास्त्रीय मानता है। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पंचायत वासियो ,भक्तों तथा सांस्कृतिक दल के कलाकारों के प्रति आभार व्यक्त किया ।आशा व्यक्त किया आगे भी लोगों का सहयोग इस मठ को मिलता रहेगा। समारोह को अवकाश प्राप्त शिक्षक चंद्रमोली सिंह पूर्व प्रमुख मिथिलेश कुमार मिश्रा सहित अनेक भक्तों ने संबोधित किया।

इस मौके पर महंत श्री कन्हैया दास जी के द्वारा आगत अतिथियों एवं कलाकारों को अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । मौके पर कीर्तनकार श्री नारायण शर्मा गायक मुकेश पाराशर , मृत्युंजयसिंह, अरुण कुमार मिश्रा नितेश गौतम ,अंकित मिश्रा ,शिव शंकर राय ,राम सुधीर राय, नरेश मिश्रा, बाबू प्रसाद महतो , मनोज मिश्रा सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट