नालंदा: जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बाढ़ प्रभावित इलाके में बांध कटाव, मरम्मती कार्य प्रगति का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन के नाव से उतरथू गांव का फतहा खंधा बांध कटाव का लिया जायजा

डीएनबी भारत डेस्क

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर द्वारा बाढ़ आपदा प्रबंधन के मद्देनजर बिंद प्रखंड में उतरथू गांव का फतहा खंदा बांध कटाव मरम्मती कार्य प्रगति का निरीक्षण एसडीआरएफ बोट के माध्यम से किया गया। जिलाधिकारी ने एसडीआरएफ वोट के माध्यम से जिराइनपर से नदी के रास्ते फतहा खंदा, बाहा नदी उतरवारी पीठ तक बांध का स्थलीय निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा बांध की मरम्मती कार्य को उन्होंने स्वयं देखा।उन्होंने कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ आपदा से बचाव हेतु जहां तहां बांध कटाव की मरम्मती यथाशीघ्र सुनिश्चित करें, बालू भरे बोरा का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में तैयार रखें ,रात्रि प्रहर में भी बांध की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए ।

संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बाढ़ आपदा प्रबंधन हेतु हमेशा अलर्ट मूड में रहे।दरअसल झारखंड और बिहार में लगातार बारिश के कारण झारखंड से छोड़े गए पानी से नालंदा जिले के कई नदियों के जलस्तर में बढोतरी हुई है।

जलस्तर बढ़ने से रहुई बिंद बिहार शरीफ में कई जगह मार्ग बाधित हुआ वही कई जगह तटबंध भी टूट गई।तटबंध टूटने से ही कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।हालाकि राहत की बात यह है फिलहाल पंचानें पैमार सकरी लोकायन नदी का जलस्तर धीरे धीरे घाट रहा है।

डीएनबी भारत डेस्क