जिलाधिकारी बेगूसराय ने जीविकोपार्जन योजना के तहत 380 लाभार्थियों के बीच दो करोड़ 2 लाख से अधिक की राशि का किया वितरण

स्वयं सहायता समूह एवं जीविका दीदी के बीच चलाई जा रही अन्य कार्यक्रमों के लिए राशि का किया गया वितरण

डीएनबी भारत डेस्क

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर लोहिया स्वच्छ बिहार योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना स्वयं सहायता समूह एवं जीविका दीदी के बीच चलाई जा रही अन्य कार्यक्रमों के लिए राशि का वितरण किया गया। बेगूसराय के डीएम तुषार सिंगला ने बताया कि सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 380 लाभार्थियों के बीच दो करोड़ 2 लाख से अधिक की राशि का वितरण किया गया। वहीं सेल्फ हेल्प ग्रुप के सदस्यों के 253 सदस्यों के बीच दो करोड़ अस्सी लाख की राशि का वितरण किया गया।

जीविका के बीच दो करोड़ 68 लाख की राशि का वितरण किया गया है जिस राशि को जीविका दीदी के द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से लोगों के बीच वितरण किया जाएगा। वहीं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत शौचालय बनाने के लिए 3000 से अधिक लाभुकों के बीच ₹12000 की दर से उनके खाते में पैसे को ट्रांसफर किया गया। वही आवास योजना के तहत लगभग 15 करोड़ की राशि लाभुकों के खाते में ट्रांसफर किया गया जो पहली किस्त की राशि है और इससे आवास योजना के लाभुक अपना काम शुरू कर सकते हैं।

वहीं डीएम तुषार सिंगला ने कहा कि 31 मार्च तक सभी लाभुकों को अपने घर का काम पूरा करना है और इस बीच उन्हें बाकी की राशि भी उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। वहीं उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए सभी वीडिओ एवं सीओ को निर्देशित किया है कि जो भी पेंडिंग आवास योजना के घर हैं उन्हें भी 5 से 6 महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए स्थानीय स्तर पर पदाधिकारी को काम पूरा करवाना पड़ेगा ।

डीएनबी भारत डेस्क