जिला प्रशासन ने साफ-सफाई और सुरक्षा को लेकर दिखाई मुस्तैदी, राजकीय कल्पवास मेला को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी प्रारंभ

डीएनबी भारत डेस्क

विश्व प्रसिद्ध राजकीय कल्पवास मेला सिमरिया धाम में 17 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। जिसको लेकर सिमरिया धाम गंगा तट पर जिला प्रशासन ने युद्ध स्तर पर मेला की व्यवस्था को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है। चारों तरफ साफ-सफाई के साथ-साथ सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन की टीम काफी मुस्तैद दिख रही है। कहीं भी, किसी कोने से किसी तरह की कोई चूक ना हो इसको लेकर डीएम तुषार सिंगला, एसपी मनीष के निर्देश पर एडीएम राजेश कुमार, सदर एसडीओ राजीव कुमार, डीएसपी -टू भास्कर रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी बीहट प्रथमा पुष्पांकर, बीडीओ अनुरंजन कुमार, सीओ सुरज कान्त लगातार मेला क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं।

इसको लेकर सोमवार के दिन भी जिला प्रशासन की टीम द्वारा मेला क्षेत्र का जायजा लिया गया। साथ ही साथ साफ सफाई के लिए विशेष निर्देश दिया गया है। खासकर के शमशान घाट को पूरब ले जाने, जगह-जगह गड्ढे को समतल करने, शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य सहित अन्य संसाधनों को प्राथमिकता के तौर पर पूरी करने की बात कही गई। सीओ सुरज कान्त ने बताया की तमाम स्नान घाटों पर सुरक्षा बल के जवान और स्थानीय गोताखोर, एसडीआरएफ की टीम मुस्तैद रहेगी। खतरनाक घाटों पर विशेष बैरिकेटिंग की जा रही है ताकि कल्पवास में आने वाले श्रद्धालु सुरक्षित रूप से स्नान कर सके।

घाटों पर विशेष तौर पर लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा हर सेक्टर में शौचालय की व्यवस्था भी की गई है।कल्पवासियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था के लिए जगह-जगह चापाकल लगाना प्रारंभ कर दिया गया है, ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। कहा कि घाट पर आने के लिए एनएच से नीचे जो सीढ़ी उतरती है उसे बंद कर दिया जाएगा। लोगों को मुख्य मार्ग कुंभ द्वार के रास्ते सिमरिया गंगा घाट आना होगा। शवदाह के लिए आने वाले वाहनों को तीन मोहानी के पास से ही पूरब की ओर मोड़ दिया जाएगा।

खालसाओं ने शुरू किया निर्माण कार्य

17 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले राजकीय कल्पवास मेला में शामिल होने के लिए खालसाओं और संतो का आगमन लगातार हो रहा है। वहीं खालसाओं और कल्पवासियों द्वारा कुटीर का निर्माण कार्य भी आरंभ है। जिसमें राम निहोरा सेवा समिति के महंथ मिथलेश दास उर्फ बौआ हनुमान दास, मिथिला खालसा के विशुनदेवाचार्य महाराज जी, मिथिला नगर खालसा के लाडली दास जी महाराज, श्यामलाल दास, महामण्डलेश्वर अवध किशोर दास, हरिकांत शास्त्री, श्रीमन नारायण खालसा की गंगा देवी, लक्ष्मी नारायण कथा कुंज आश्रम, गजाधर दास  उड़ीसा वैष्णवदास रामायणी सहित अन्य खालसाओं का निर्माण कार्य जारी है।

दो वर्ग किलोमीटर में होगा मेला क्षेत्र

राजकीय कल्पवास मेला क्षेत्र की भव्यता को लेकर दो वर्ग किलोमीटर में मेला क्षेत्र को सजाया जाएगा। बरौनी सीओ सुरज कान्त ने बताया कि कल्पवास मेला क्षेत्र की लंबाई दो किलोमीटर एवं चौड़ाई एक किलोमीटर दूर तक फैला रहेगा। मेला क्षेत्र 22 एकड़ के 7 सेक्टर एवं अस्सी ब्लॉक में बांटा गया है ताकि खालसाधारियों को चिन्हित करने व स्थल आंवटन में कठिनाई नहीं हो। इसके अलावा अस्थाई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सूचना केन्द्र खोला जाएगा। इसके साथ ही एक दर्जन स्नान घाट तैयार किये जायेंगे। जहां चौबीस घंटे गोताखोर की तैनाती रहेगी। घाट किनारे बसे दुकानों और होटलों को व्यवस्थित किया जा रहा है।

इस संबंध में बरौनी सीओ ने कहा कि गंगा किनारे से लेकर उत्तर तक लगभग 150 फीट की जगह खाली रखी गई है। इसके बाद दुकानों को शिफ्ट किया गया है ताकि परिक्रमा को लेकर कोई विशेष परेशानी नहीं हो। वहीं इस संबंध में चकिया थाना अध्यक्ष नीरज कुमार चौधरी ने बताया कि गंगा घाट किनारे वाच टावर और मेला क्षेत्र में ड्रॉप गेट बनाए गए हैं ताकि स्नान के दौरान लोगों को कोई परेशानी ना हो और किसी भी तरह के खतरे से श्रद्धालुओं को बचाया जा सके। कहा कि खतरनाक घाटों को चिन्हित कर उसे वैरीकट किया जा रहा है।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट