बछवाड़ा का प्रसिद्ध झमटिया गंगा घाट पर मुंडन संस्कार व् गंगा स्नान को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

 

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के प्रसिद्ध झमटिया धाम गंगा घाट पर सोमवार को मुंडन संस्कार व गंगा स्नान करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। अहले सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु झमटिया धाम गंगा घाट पर पहुंचने लगे थे। बताते चलें कि मिथिलांचल इलाके के प्रसिद्ध झमटिया धाम गंगा घाट पर गंगा स्नान को लेकर समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी समेत क्षेत्र से श्रद्धालु गंगा स्नान व मुंडन संस्कार कराने को लेकर आते रहते हैं। प्रसिद्ध झमटिया धाम गंगा घाट की ऐसी मान्यताएं है कि जो भी श्रद्धालु स्नान करने के दौरान सच्चे मन से श्रद्धा के साथ जो कुछ मन्नत मांगते है वो आवश्यक पुरा हो जाता है।

श्रद्धालुओं की मंन्नत पुरा होने पर झमटिया धाम गंगा घाट पर पहुंचकर बैण्ड बाजे के साथ मुण्डन संस्कार व पूजा पाठ करते है। झमटिया गंगा घाट पर प्रत्येक सप्ताह सोमवार,बुधवार व शुक्रवार को दुर दराज से गंगा स्नान, मुंडन संस्कार,पुजा पाठ, समेत अन्य मान्यताओं को लेकर श्रद्धालुओं आते रहते हैं जिस कारण गंगा घाट से लेकर बछवाड़ा बाजार समेत रेलवे स्टेशन तक भीड़ लगी रहती है। सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में श्रद्धलु बैण्ड बाजे के साथ झमटिया धाम गंगा घाट पर पहुंचकर अपने-अपने बच्चो का मुंडन संस्कार कराते रहे। मुंडन संस्कार को लेकर दिन भर झमटिया गंगा घाट पर महिलाओं के द्वारा गाये जाने वाले मांगलिक गीतो से गुंजता रहा।

श्रद्धालुओं के निजी वाहन व बस से आने के कारण एनएच 28 पर जाम सा नजारा रहा। दुर दराज से आने वाले श्रद्धालु अपने अपने निजी वाहन एनएच 28 के किनारे लगाकर गंगा स्नान करने चले गये थे। जिस कारण एनएच 28 पर लम्बी लाइन लगा हुआ था।वही श्रद्धालु गंगा स्नान व मुंडन संस्कार के बाद गंगा तट पर स्थित शिवालय में पूजा पाठ के उपरांत गंगा जल लेकर गंगा मईया व भगवान भोले नाथ के जयकारे से साथ अपने अपने घर की ओर प्रस्थान किया। एनएच 28 पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई व्यवस्था नहीं किया गया था। श्रद्धालु स्वयं रूक रूक कर डरते डरते एनएच 28 पार कर रहे थे।स्थानीय लोगों ने बताया कि गंगा नदी में पानी कम होने के बावजूद लोगों की श्रद्धा और भक्ति देखने को मिल रहा है।

डीएनबी भारत डेस्क