बुद्ध पूर्णिमा को लेकर झमटीया धाम गंगा घाट पर गंगा स्नान के लिए उमड़ी श्रधालुओं की भीड़

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखण्ड क्षेत्र में बुद्ध पूर्णिमा को लेकर  झमटीया धाम गंगा घाट पर गंगा स्नान के लिए शुक्रवार को श्रधालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान कर शारीरिक, मानसीक सुख और मोक्ष की कामना के साथ गंगा स्नान करने के लिए रात से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु झमटिया गंगा घाट पहुंच रहे थे जिसके बाद अहले सुबह से हर हर गंगे के जयकारा के बीच गंगा घाट पर स्नान का सिलसिला लगातार जारी रहा।

झमटीया घाट पर दिन भर श्रद्धालु निजी वाहन और ट्रेन से पहुंच कर स्नान करना शुरू कर दिया था। सुबह बछवाड़ा जंक्शन पर मिथिलांचल इलाके से जितनी भी ट्रेन आई श्रधालुओं की भीड़ खचाखच भड़ी रही। दिन भर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओ के हरहर महादेव के जयकारे से पूरा ईलाका भक्तिमय वातावरण से गुंजायमान रहा। गंगा घाट पर श्रद्धालुओ के द्वारा स्नान कर विभिन्न मंदिरों में पूजा पाठ कर गंगा जल लेकर दिन भर अपने अपने घर के लिए प्रस्थान कर रहे थे।

वहीं भीड़ के कारण झमटीया ढाला चौक एनएच 28 पर जाम का स्थिति बना रहा एवं दोंनो बगल वाहनों की लम्बी कतार रही। वाहन धीमी गति से चल रही थी। पूर्णिमा और भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया था। झमटीया घाट पर पूर्णिमा को लेकर दिनभर श्रधालुओं ने मुंडन का शिलशिला चलता रहा।

मंदिर के पुजारी बैधनाथ झा ने बताया कि गंगा आदिकाल से सदैव मोक्षदायिनी रही है और मोक्ष दायिनी रहेगी। गंगा स्नान और पूजन से सभी प्रकार के लोभ,ईष्या और पाप का नाश होता है। लौकिक और पारलौकिक गति की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा बुध पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान करता है उसे ज्ञान प्राप्ति के आलावा सर्वकार्यो की प्राप्ति होती है।खासकर झमटिया धाम में गंगा स्नान से कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है।

बेगूसराय बछवाड़ा संबाददाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट