सूचना एवं जन संपर्क मंत्री ने की विभागीय समीक्षा, कहा…

सरकार की योजनाओं से जन-जन को अवगत कराने हेतु सभी माध्यमों का समुचित उपयोग करें

 

 

 

डीएनबी भारत डेस्क 

सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी ने विभागीय पदाधिकारियों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में मंत्री को विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के संदर्भ में सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के निदेशक ने विस्तार से अवगत कराया। मंत्री ने निर्देश दिया गया कि विशेष प्रचार अभियान, विशेष अंगीभूत योजना तथा टीएसपी योजना के तहत प्राप्त आवंटन का समुचित उपयोग करते हुए जन-जन तक सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों को पहुंचाना सुनिश्चित करें।

मंत्री ने विभाग के स्तर पर विभिन्न विभाग की योजनाओं एवं उपलब्धियों से संबंधित तैयार फोल्डर की प्रशंसा की एवं निर्देश दिया कि सभी विभागों की योजनाओं एवं उपलब्धियों का फोल्डर तैयार कर इसे क्षेत्रों में समान्य लोगों की जानकारी हेतु वितरित करवाया जाये। साथ ही साथ होर्डिंग के माध्यम से भी सुदूर क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाय।

सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के निदेशक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ आउटडोर पब्लिसिटी की दिशा में विभाग की कार्य योजना से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि संपूर्ण देश में सभी राज्य के जन संपर्क विभाग की तुलना में फेसबूक एवं यूट्यूब पर बिहार द्वितीय स्थान पर है। मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया एवं भविष्य में इसकी पहुंच को और बढ़ाते हुये देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया।

पीआर एजेंसी, इंटिग्रेटेड वेबसाइट तथा ई-एडवरटाइजमेंट के लिए कार्यरत एजेंसियों के संबंध में भी विस्तार से समीक्षा की गयी। मंत्री ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को राज्य के सुदूर क्षेत्रों तक पहुंच सुनिश्चित कराने हेतु प्रिंट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया और अन्य नये मीडिया का समुचित उपयोग सुनिश्चित करें, ताकि सभी लोग विभिन्न विभागों की संचालित कल्याणकारी योजनाओं के सदंर्भ में जागरूक हो सके।

समीक्षा बैठक में सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, निदेशक अमित कुमार, संयुक्त सचिव विद्युभूषण चौधरी, संयुक्त निदेशक रवि भूषण सहाय, विशेष कार्य पदाधिकारी कुमारिल सत्यानंदन, उप निदेशक लाल बाबू सिंह सहित विभाग के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

biharBihar newsDNBDNB Bharatiprdiprd ministermaheshwar hajari