इंडियन ऑयल ने बरौनी रिफाइनरी के इंडजेट यूनिट से एटीएफ (जेट ए-1) फ्युल के पहले बैच के डिस्पैच का किया शुभारंभ

बरौनी रिफाइनरी की इस उपलब्धि से आईओसीएल कर्मियों व जिलेवासियों में उत्साह का माहौल।

बरौनी रिफाइनरी की इस उपलब्धि से आईओसीएल कर्मियों व जिलेवासियों में उत्साह का माहौल।

डीएनबी भारत डेस्क 

बरौनी रिफ़ाइनरी ने टीम बरौनी मार्केटिंग टर्मिनल, बरौनी कानपुर पाइपलाइन, बीटीएमयू और आईओओए की उपस्थिति में आर के झा कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने बरौनी रिफ़ाइनरी के एटीएफ टैंक 241 के वाल्व को खोलकर बरौनी रिफाइनरी से पाइपलाइन के माध्यम से एटीएफ को बरौनी मार्केटिंग टर्मिनल डिस्पैच किया।

मौके पर एस एम वैद्य अध्यक्ष इंडियन ऑयल ने डॉ एसएसवी रामकुमार, निदेशक (आर एंड डी) रंजन कुमार महापात्र, निदेशक (मानव संसाधन) वी सतीश कुमार, निदेशक (विपणन) शुक्ला मिस्त्री, निदेशक (रिफाइनरीज) और विभिन्न स्थानों से शामिल इंडियन ऑयल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की ऑनलाइन उपस्थिति में बरौनी रिफाइनरी के इंडजेट यूनिट से बरौनी मार्केटिंग टर्मिनल तक एटीएफ (जेट ए-1) फ्युल के पहले बैच के डिस्पैच का ऑनलाइन शुभारंभ किया।

एटीएफ का उत्पादन बरौनी रिफ़ाइनरी के नए इंडजेट यूनिट से किया गया। यह यूनिट स्वदेशी तकनीक indJet@ पर आधारित है, जिसका अनुसंधान इंडियन ऑयल, आरएंडडी सेंटर और मेसर्स ईआईएल ने मिलकर किया है। यह तकनीक कम तापमान और निम्न दबाव हाइड्रो- उपचार प्रक्रिया है जो चुनिंदा रूप से केरो फीड स्ट्रीम से मर्केप्टन को हटाती है। इस्तेमाल किया जाने वाला उत्प्रेरक इंडियन ऑयल, आरएंडडी द्वारा विकसित मालिकाना उत्प्रेरक है।एटीएफ के अलावा, इंडजेट यूनिट को पाइपलाइन कम्पेटिबल केरोसिन (PCK) के उत्पादन के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जिसमें सल्फर <8ppmw की आवश्यकता होती है।

इंडजेट यूनिट को जून 2022 में कमीशन किया गया था। उसके पश्चात एटीएफ का सर्टिफिकेशन सितंबर 2022 में मिला। डिफेंस ग्रेड के एटीएफ की आपूर्ति करने के लिए, सीईएमआईएलएसी (सैन्य उड़ान योग्यता और प्रमाणन केंद्र) और डीजीएक्यूए (वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय) की वैधानिक स्वीकृति अक्टूबर 2022 और नवंबर 2022 में प्राप्त हुई। बरौनी रिफ़ाइनरी से उत्पादित एटीएफ पटना, दरभंगा, गया और नेपाल के हवाई अड्डों को ईंधन प्रदान करेगा देगा।

इस अवसर पर टीम बरौनी रिफ़ाइनरी की सराहना करते हुए श्री वैद्य ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक अवसर है। मुझे खुशी है कि इंडियन ऑयल की बरौनी रिफ़ाइनरी बिहार के साथ-साथ नेपाल के हवाई ईंधन की ज़रूरत को पूरा करेगी। इंडजेट यूनिट इंडियन ऑयल द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक पर आधारित है जो मेक इन इंडिया पहल के साथ प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक सार्थक कदम है।

इंडियनऑयल देश के हरित भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हम अपने विभिन्न हरित उत्पादों के माध्यम से राष्ट्र की ईंधन जरूरतों को निरंतर पूरा करने में समर्पित है। आइए हम इंडियन ऑयल के पूरे इको- सिस्टम को पूरी दक्षता के साथ एकाग्र करें। हमारे लिए पहले इंडियन, फिर ऑयल है।”

#ioclbaraunirefinery
Comments (0)
Add Comment