बछवाड़ा प्रखण्ड परिसर में आपदा प्रबंधन एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़,बज्रपात,भुकंप, सड़क सुरक्षा, आगजनी के दौरान लोगों के बचाव का बताया गया उपाय।

आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़, बज्रपात, भुकंप, सड़क सुरक्षा, आगजनी के दौरान लोगों के बचाव का बताया गया उपाय।

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिला के बछवाड़ा प्रखण्ड मुख्यालय स्थित कृषि भवन के सभागार में बुधवार को आपदा प्रबंधन के द्वारा सामुदायिक स्वयं सेवकों के बीच एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला प्रशिक्षक मो हाशिम, जितेन्द्र कुमार, राजेश कुमार के द्वारा आपदा के दौरान होने वाले घटना से बचाव के बारे में जानकारी दी गयी।

जिला प्रशिक्षक ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशा पर अंचलाधिकारी के नेतृत्व में पंचायत के स्वयं सेवकों के बीच आपदा से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाना है। बछवाड़ा प्रखण्ड में 18 पंचायत रहने के कारण एक प्रशिक्षण में छः पंचायत के स्वयं सेवकों को शामिल किया गया। प्रशिक्षण के अन्तिम दिन आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़,बज्रपात, भुकंप, सड़क सुरक्षा,आगजनी के दौरान लोगों को किस प्रकार बचाव किया जा सकता है के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने पंचायत के मुखिया को वैसे लोगों को चिन्हित करने का सलाह दिया जिसकी आयु 18 से 40 के बीच हो और जो तैरने में कुशल हो। वैसे लोगों को आपदा प्रबंधन के द्वारा प्रशिक्षण देकर और कुशल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपदा द्वारा प्रशिक्षित स्वयं सेवकों को पुनः बटालियन 9 के द्वारा पटना में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में अलग से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण मौके पर राजकुमार चौधरी, प्रखंड़ प्रशिक्षक बुलबुल कुमारी, अभिषेक कुमार, सपना कुमारी समेत दर्जनो की संख्या में सामुदायिक स्वयं सेवक मौजूद थे।

बेगूसराय बछवाड़ा संवाददाता सुजीत कुमार 

#begusaraidm
Comments (0)
Add Comment