आईआईटी बॉम्बे के साथ कचरा प्रबंधन को लेकर साइकिल पे संडे का सर्वे कार्य प्रारंभ

नगर परिषद बीहट के 4 वार्डो में मॉडल के रूप में शुरू किए गए इस प्रयोग को आने वाले समय पूरे नगर परिषद क्षेत्र में लागू किया जाएगा

नगर परिषद बीहट के 4 वार्डो में मॉडल के रूप में शुरू किए गए इस प्रयोग को आने वाले समय पूरे नगर परिषद क्षेत्र में लागू किया जाएगा

डीएनबी भारत डेस्क 
सोमवार से नगर परिषद बीहट क्षेत्र में कचरों के प्रबंधन को लेकर आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर साइकिल पे सन्डे टीम द्वारा सर्वे कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। नगर परिषद बीहट के 4 वार्डो में मॉडल के रूप में शुरू किए गए इस प्रयोग को आने वाले समय पूरे नगर परिषद क्षेत्र में लागू किया जाएगा।

इसको लेकर नगर परिषद बीहट के वार्ड संख्या 25 स्थित सिद्धपीठ बड़की दुर्गा मंदिर परिसर में आकाशगंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी की साइकिल पे संडे टीम, आईआईटी बॉम्बे, टेक्निमोंट और नगर प्रशासन के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया गया।

नगर परिषद बीहट के वार्ड 22, 23, 24 और वार्ड 25 के 2000 से अधिक घरों में 20 सदस्यों द्वारा ऑनलाइन सर्वे का शुभारंभ करते हुए आईआईटीएन डॉ नीलम राणा ने कहा कि कचरों के प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन के सहयोग से फिलहाल 4 वार्डो में सर्वे का काम शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने केरल के एलेएपी में हुए प्रयोग का जिक्र करते हुए कहा कि कचरों के लगातार दबाब के कारण वहां की नहरें समाप्त हो रही थी। लोगों के रोजगार घट रहे थे ऐसी स्थिति में एक दृढ़ शक्ति के साथ बदलाव लाया गया। आज उस जिले को देश मे ढ़ेर सारा पुरस्कार मिल रहा है। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की।

वहीं इसके पूर्व कार्यक्रम का उदघाटन सांसद प्रतिनिधि सुनील सिंह, अंतर्राष्ट्रीय अम्पायर श्यामनन्दन सिंह पन्नालाल, समाजसेवी अजय कुमार सिंह, वार्ड पार्षद सोनम देवी, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि सरोज कुमार, गौतम कुमार, विकास कुमार, शिक्षक दिलीप कुमार सिंह के द्वारा कार्यशाला का उदघाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि सुनील सिंह ने कहा कि नगर परिषद बीहट को सुंदर, स्वच्छ बनाने के लिए सबसे पहले कचरों का प्रबंधन आवश्यक है और इसके लिए आईआईटी बॉम्बे का यह पहल स्वागतयोग्य है। कार्यशाला के प्रथम सत्र में आईआईटी बॉम्बे के रोहित जोसेफ, राकेन्दु द्वारा सर्वे से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन डॉ कुन्दन कुमार और धन्यवाद ज्ञापन अंशु कुमार ने किया। मौके पर विनोद भारती, बिपिन राज, प्रशांत कुमार, गोविंद कुमार, सोनू झा, नीतीश, राजा, कन्हैया, राहुल, श्याम, विक्रम, सुशील, नीतीश, विशाल, आकाश, ऋषि, अजीत सहित अन्य उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

Begusarai