हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड ने सुरक्षा जागरूकता व विकास को लेकर नुक्कड़ नाटक “हरा भरा” का सफलता पूर्वक हुआ मंचन

 

गीत संगीत व अभिनय के माध्यम से सुरक्षा , आत्मनिर्भरता व विकास की राह पर चलने के लिए प्रेरित करते हुए लोगों को सुंदर संदेश दिया।

डीएनबी भारत डेस्क

हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड द्वारा सुरक्षा जागरूकता के तहत चर्चित नाट्य संस्था द फैक्ट आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी  बेगूसराय द्वारा नाटक “हरा भरा” का सफल मंचन किया गया । चर्चित रंगकर्मी प्रवीण कुमार गुंजन द्वारा लिखित व चन्दन कुमार वत्स निर्देशित नुक्कड़ नाटक “हरा भरा “ को भारी संख्या में दर्शकों ने देखा।

सुरक्षा जागरूकता व विकास के लिए नुक्कड़ नाटक का सफल मंचन निम्नलिखित स्थानों पर किया – चकिया ,हिन्दुस्तान उर्वरक व रसायन लिमिटेड प्लांट , महना काली स्थान, चांदनी चौक दक्ष सेल्स के पास आदि शहर के प्रमुख स्थलों पर नाटकों की प्रस्तुति हुई।जिसमें उपस्थित अतिथियों एवं दर्शकों को कलाकारों ने अपने गीत संगीत व अभिनय के माध्यम से सुरक्षा , आत्मनिर्भरता व विकास की राह पर चलने के लिए प्रेरित करते हुए लोगों को सुंदर संदेश दिया।

नाटक के माध्यम से कलाकार मूल रूप से ये कहना चाह रहे थे कि सुरक्षा जागरूकता और सावधानी हर कदम पर जरूरी है , पहले सुरक्षा फिर उत्पादन! जीवन के लिए व तरक्की के लिए सुरक्षा बहुत जरुरी है । “सुरक्षा बहुत जरूरी है सुरक्षा बहुत जरूरी ,जीवन के लिए तरक्की के लिए ” “अपना यूरिया सोना उगले बेगूसराय हो हरा भरा” जैसे गीतों को गाते हुए कलाकार सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे थे और दर्शक सन्देश ग्रहण कर रहे थे ।

गीत व संगीत से सजी अभिनेताओं की टीम सुरक्षा के महत्व के साथ साथ अपने शहर व देश की विकास की यात्रा में एच यू आर एल की भूमिका को लेकर  सार्थकता से अपनी बात को रख रहे थे । कला जब समाज को सन्देश देने के लिए कार्य करती है तो असल मायने कला अपना दायित्व निभाती है । हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड द्वारा आयोजित खुशहाली नाटक को इतनी रोचकता से प्रस्तुत किया गया कि दर्शक सहज होकर संदेश ग्रहण कर रहे थे ।

अभिनेताओं में प्रिया कुमारी , चन्दन कुमार वत्स , मो रहमान , वैभव कुमार , लालबाबू , चन्दन कश्यप  सफलता पूर्वक अभिनय कर रहे थे । संगीत पर रविकांत कुमार , कृष्णा कुमार व अमरेश कुमार दीपक आदि । इस कार्यक्रम की सफलता में एच यू आर एल के  प्रबंधक मानव संसाधन मनीष कुमार , प्रबंधक अग्नि व सुरक्षा  संदीप शर्मा का सहयोग महत्वपूर्ण रहा।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट