गांधी जयंती के अवसर पर एनटीपीसी बरौनी ने आयोजित किया स्वास्थ्य जांच शिविर

 

डीएनबी भारत डेस्क 

गांधी जयंती के अवसर पर एनटीपीसी बरौनी की तरह से सामुदायिक विकास पहल के रूप में एक ‘स्वास्थ्य शिविर’ का आयोजन किया गया। शिविर का संचालन मोबाइल मेडिकल यूनिट और एनटीपीसी बरौनी अस्पताल की टीम के सहयोग से किया गया। इस पहल को एनटीपीसी बरौनी की मैत्री लेडीज़ क्लब की भी सक्रिय सहभागिता रही। उनकी यह पहल ग्रामीण समुदाय के भीतर महिलाओं के स्वास्थ्य को संबोधित करने पर केंद्रित थी और इसका उद्देश्य उनके बीच नियमित स्वास्थ्य जांच की संस्कृति को बढ़ावा देना था। शिविर में आसपास के गांवों की लगभग 60 महिलाओं ने भाग लिया।

स्वास्थ्य शिविर में लाभार्थियों के लिए समग्र स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करते हुए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की गई। उन्हें ओपीडी परामर्श प्रदान किया गया, जिससे उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य चिंताओं पर विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह लेने की अनुमति मिली। परामर्श के आधार पर उन्हें निर्धारित दवाएं उपलब्ध कराई गईं। लाभार्थियों के बीच सेनेटरी नैपकिन और प्राथमिक चिकित्सा किट भी वितरित किए गए। वहीं स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन सुश्री डी रत्नाकुमारी अध्यक्ष, सुजाता लेडीज क्लब ई आर -1 पटना द्वारा किया गया।

रोली खन्ना, अध्यक्ष मैत्री लेडीज क्लब के नेतृत्व में मैत्री लेडीज क्लब के सदस्य, हॉस्पिटल स्टाफ, मोबाइल मेडिकल यूनिट के सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। महत्वपूर्ण है कि समीपवर्ती गावों में एनटीपीसी बरौनी द्वारा एक मोबाइल मेडिकल यूनिट का रेगुलर संचालन किया जा रहा है जिससे लोगों को अपने दरवाजे पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो रही हैं। इस पहल की समुदाय द्वारा सराहना की गई है।

बेगूसराय से धर्मवीर कुमार