ग्रामीण व शहरी इलाकों में 31 मार्च तक स्मार्ट मीटर लगाने का काम होगा पुरा – डीएम तुषार सिंगला

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय मे 31 मार्च तक  ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के हर धर मे स्मार्ट मीटर लगाने का काम पुरा कर लिया जायेगा। इसकी घोषणा आज बेगूसराय के डीएम तुषार सिंगला ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा। डीएम ने बताया स्मार्ट मीटर विभाग और उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद हैं। इसके संबंध मे फैलाई जा रहीं जितने भी अफवाह है वो गलत हैं यह एक डिजिटल रीडिंग मैकनिजम है जो पुरी तरीके से फूलप्रूफ है। डीएम ने बताया है की  30 नवंबर तक जिले के अधिकारी ,जनप्रतीनिधि सरकारी कार्यालय हैं या अधिकारियो के आवास हैं वहां स्मार्ट मीटर लगाने का काम पुरा किया जायेगा।

सोमवार को संबोधित करते हुए डीएम तुषार शिमला ने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश मे पिछले दस पंद्रह सालों मे ऊर्जा विभाग ने जो काम किया है उससे बिहार मे ऊर्जा के क्षेत्र मे क्रांति आई है। उसके अगले चरण मे स्मार्ट मीटर लगाना अगला चरण है। स्मार्ट मीटर की जो पुरा प्रणाली है जितना डिस्ट्रीब्यूशन चैनल हैं उसके माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली मुहैया कराई जाती हैं उसकी रीडिंग ठीक समय पर हो पाए , स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं की बिजली की खपत मे बचत हो   इसके लिय स्मार्ट मीटर एक डिजिटल रीडिंग मेकैनिज्म हैं। रीडिंग का काम पहले डिजिटल मीटर से होता था जो अब स्मार्ट मीटर के डिजिटल रीडिंग से होगा।

दोनो मे अंतर यह है की यह प्रीपेड मीटर हैं। जिस तरह हम मोबाइल का रिचार्ज करते थे उसी तरीके से इसे रिचार्ज कराना होगा जिसमे हम डेली की खपत या मासिक खपत को देख सकतें है। उसके अनुसार वो बिजली की खपत का प्लान कर पाएंगे। डीएम ने बताता की स्मार्ट मीटर को लेकर मीटर को तेज चलाने या टेंपरिंग करने की बात बिलकुल भ्रामक हैं। स्मार्ट मीटर की टेक्नोलॉजी फुल प्रूफ हैं।

डीएम ने बताया कि आने वाले दिनो मे जिला के जितने सरकारी कार्यालय है अधिकारियो के आवास और कार्यालय हैं वहां स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जायेगा। कुछ कार्यालय ऐसे होंगे जहां स्मार्ट और डिजिटल मीटर दोनो लगाया जायेगा जहां जनप्रतिनिधि और मीडिया के लोग दोनो मे कैंपेयर कर सकतें है जहा दोनो का रीडिंग सेम आएगा। डीएम ने बताता की आने वाले मार्च महीने तक शहर से लेकर ग्रामीण इलाको मे स्मार्ट मीटर लगाने का काम पुरा कर लिया जायेगा।

डीएनबी भारत डेस्क