उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरा में इंटर कॉलेज भवन निर्माण को भूमिदाता रूपेश कुमार ने दिया भूमि और किया भूमिपूजन कार्य

लगभग 94 लाख की राशि से बनना है इंटर काॅलेज, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मी, ग्रामीण, समाजसेवी एवं छात्र छात्राओं की उपस्थिति में पूरे विधि विधान के साथ भूदाता रूपेश कुमार ने किया भूमिपूजन।

राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम योजना से लगभग 95 लाख की राशि से बनना है इंटर काॅलेज का तकनीकी सुविधा एवं उपकरणों से लैस भव्य भवन, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मी, ग्रामीण, समाजसेवी एवं छात्र छात्राओं की उपस्थिति में पूरे विधि विधान के साथ भूदाता रूपेश कुमार ने किया भूमिपूजन। 

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम से बनने वाले इंटर कालेज भवन निर्माण के लिए उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरा में विद्यालय भूमिदाता सदस्य रूपेश कुमार ने भूमिपूजन किया। इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राम उदय महतो, प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार साहनी, संवेदक झाजी, माध्यमिक शिक्षक संघ शैक्षणिक परिषद जिला संयोजक अविनाश शास्त्री, प्रखण्ड सचिव रवि कुमार, शिक्षिका मधु कुमारी, मेनका कुमारी, रूपम कुमारी वरीय शिक्षक गोपाल कुमार, प्रभात कुमार उपस्थित थे।

इस अवसर पर शैक्षणिक परिषद जिला संयोजक सह शिक्षक अविनाश शास्त्री ने कहा कि प्लस टू के भवन निर्माण का भूमि पूजन अपने आप में ऐतिहासिक एवं गौरवपूर्ण क्षण है। सभ्य एवं शिक्षित समाज निर्माण के लिए विद्यालय एवं भवन की महती भूमिका है। गौरा में इंटर कॉलेज निर्माण होने से तेघरा प्रखंड नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों के लिए लाभकारी होगा।

इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राम उदय महतो ने कहा कि गौरा गांव की संस्कृति व शैक्षणिक परिवेश बहुत ही अनुकरणीय है यहां पूर्व से प्लस टू कक्षा संचालित हो रहा था लेकिन भवन निर्माण नहीं होने के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था लेकिन प्लस टू के भवन निर्माण के साथ विद्यालय के शैक्षणिक एवं प्रशासनिक गतिविधि में और भी गुणात्मक वृद्धि होगी।

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति भूमिदाता सदस्य रूपेश कुमार ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने जो एक शैक्षणिक वातावरण की परिकल्पना करते हुए विद्यालय के लिए भूमि दान किया था मैं उससे यथासंभव पूर्ण करने का प्रयास करता रहूंगा। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिलाधिकारी से मांग किया कि इंटर की नियमित पढ़ाई के लिए शिक्षकों की भी आवश्यकता है।एकमात्र अतिथि शिक्षकों से विद्यालय संचालन संभव नहीं है इसलिए प्रत्येक विषय में एक-एक अतिथि शिक्षक भेजा जाना चाहिए।

इंटर कॉलेज भवन निर्माण को लेकर उत्साहित दिखे छात्र-छात्रा

इंटर कॉलेज भवन निर्माण के ऐतिहासिक क्षण का साक्षी अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह दिखे। वे अपने नए भवन निर्माण को देखकर काफी प्रसन्न दिख रहे थे विद्यालय प्रबंधन ने इस मौके पर छात्रों के बीच मिठाइयां भी बांटी।

तीन मंजिला एवं भूकंप रोधी होगा भवन

इस अवसर पर संवेदक एवं कनीय अभियंता ने बनाए बताया कि भवन निर्माण की कुल प्रकल्पित राशि 94 लाख 93 हजार रुपया है। इंटर कॉलेज का भवन तीन मंजिला होगा एवं भवन निर्माण की तकनीक अत्यधिक होगी। भवन निर्माण में भूकंप रोधी तकनीक का प्रयोग किया जाएगा ताकि आगे आने वाले समय में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा आने पर भवन या भवन के अंदर के छात्र छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Begusarai