गांग पुस्तक परिक्रमा की बस दिनकर पुस्तकालय सिमरिया पहुंचा

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत गांग पुस्तक परिक्रमा की बस दिनकर पुस्तकालय सिमरिया पहुंचा।

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत गांग पुस्तक परिक्रमा की बस दिनकर पुस्तकालय सिमरिया पहुंचा।

डीएनबी भारत डेस्क 

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत गांग पुस्तक परिक्रमा की बस दिनकर पुस्तकालय सिमरिया पहुंचा। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत व नमामि गंगे के तहत दिनकर स्मृति सभागार में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता पाठ किया गया। पुस्तक परिक्रमा के सदस्य सुदर्शन लाल, आकाश, सुशील, रामलखन, गजराज का सिमरिया की धरती पर भव्य स्वागत किया गया। उद्घाटन सत्र में दिनकर पुस्तकालय समिति के अध्यक्ष विश्वंभर सिंह, सचिव , संजीव फिरोज, उपाध्यक्ष, ललन कुमार सिंह, शिक्षिका लोपामुद्रा, पुस्तकालयाध्यक्ष, दिनकर उच्च विद्यालय, सिमरिया व बाल रंगमंच के निदेशक युवा रंगकर्मी ऋषिकेश कुमार मौजूद थे।

दिनकर पुस्तकालय स्मृति सभागार में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर उच्च विघालय के बच्चों के बीच पुस्तक पर चर्चा और कविता पाठ किया गया। कविता पाठ का शुभारम्भ दिनकर की कविता से किया गया। रंगकर्मी ऋषिकेश कुमार ने “दो में से क्या तुम्हें चाहिए कलम या की तलवार कविता पाठ किया। बाल कलाकार कुणाल कुमार ने रश्मीरथि का तृतीय सर्ग का पाठ किया। वहीं दिनकर उच्च विघालय के बच्चों ने भी दिनकर के कविताओं को मंच पर प्रस्तुति किया। विश्वंभर सिंह ने बच्चों को दिनकर की यात्रा से परिचय करवाया।

वहीं दूसरी कड़ी में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत व नमामि गंगे के तहत बाल रंगमंच आर्ट एण्ड कल्चरल सोसाइटी बीहट की समूह ने जागो नाटक का प्रदर्शन राजकीयकृत मध्य विघालय सिमरिया में बच्चों के बीच शिक्षा और गंगा की स्वच्छता पर ऋषिकेश कुमार के निर्देशन में नाटक किया।

नाटक के माध्यम से यह बताया गया की शिक्षा हमारे लिए बहुत ज़रूरी है। हमारे पढ़ने से परिवार के साथ साथ हमारा समाज शिक्षित होता है। साथ ही गंगा गंगा को स्वच्छ रखने के लिए गंगा स्नान करते समय साबुन या शेम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए। वहीं इस मौके पर राजकीयकृत मध्य विघालय के प्रधान शिक्षक मोती लाल रजक, रामानुज राय, कृष्ण कुमार राय, अमर कुमार मुरारी, शिक्षिका जयश्री आदि उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

Begusarai
Comments (0)
Add Comment