झमटिया गंगा घाट पर महिलाओ ने चलाया गंगार्जन जागरूकता कार्यक्रम

भारत सरकार गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा भोग कार्यक्रम चला रही है। इसी क्रम में बछवाड़ा के झमटिया गंगा घाट पर भी गंगा को अविरल बढ़ाने के लिए सैकड़ों महिलाओं के साथ यह मुहिम चलाई जा रही है। 

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड के झमटिया घाट पर आपका आंचल संस्था के सैकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने गगार्जन जन जागरूकता अभियान चलाकर गंगा गंगा को अविरल बनाने के लिए व गंगा किनारे के लोगों को स्वरोजगार बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के दर्जनों महिला और पुरुषों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान संस्था के सचिव कामिनी कुमारी ने बताया कि गंगा किनारे के लोगों को इस अभियान के द्वारा स्वरोजगार के साधन बढ़ेंगे साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सरकार गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा भोग कार्यक्रम चला रही है। इसी क्रम में बछवाड़ा के झमटिया गंगा घाट पर भी गंगा को अविरल बढ़ाने के लिए सैकड़ों महिलाओं के साथ यह मुहिम चलाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस मुहिम के द्वारा सभी के प्रयास से नदी को पुनर्जीवित का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गंगा नदी का प्रमुख सहायक नदी झमटिया का वाया नदी है यह नदी अपने उद्गम से चलकर प्रसिद्ध सिमरिया घाट से थोड़ा पहले तेघड़ा प्रखंड के रात गांव के समीप गंगा नदी में समाहित हो जाती है। इस नदी के किनारे लोक आस्था के कई प्रसिद्ध स्थान हैं। उसमें बछवाड़ा प्रखंड का झमटिया घाट भी एक है।

झमटिया घाट पर लोगों की मान्यता है कि यहां स्नान करने के बाद की गई विशेष पूजा से संतान की प्राप्ति होती है। जिस आस्था को लेकर दूर दराज से हजारो श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचते रहते है। गंगार्जन कार्यक्रम के तहत इसको सदानीरा बनाने का प्रयास शुरू किया गया है। इसके तहत नदी के किनारे रिचार्ज प्वाइंट बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है। और झमटिया घाट का स्वच्छता पर काम लगातार किया जा रहा है।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान ,जिला परिषद् सदस्य मनमोहन महतो,अवधेश चौधरी,राजकुमार चौधरी,समेत विभिन्न पंचायत के दर्जनों महिला और पुरुष मौजूद थे।

बेगूसराय बछवाड़ा से सुजीत कुमार की रिपोर्ट