बरौनी रिफाइनरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती का आयोजन

डीएनबी भारत डेस्क 

बरौनी रिफाइनरी में बड़े हर्षोल्लास के साथ महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मनाई गई। रिफाइनरी के मुख्य द्वार के पास स्थित बापू पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख आर के झा, सत्य प्रकाश, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), ए के तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), एस जी वेंकटेश, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), महाप्रबंधकगण, उप समादेष्टा, सीआईएसएफ़, आर के सिंह, ऑफिसर्स एसोसिएशन के अभिषेक मौर्य और वी के सिंह, उपमहाप्रबंधकगण, बरौनी रिफ़ाइनरी के कर्मचारीगण और सीआईएसएफ़ जवानों ने पुष्पांजली देकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया ।

इस अवसर पर कार्यपालक निर्देशक एवं रिफाइनरी प्रमुख झा ने अपने संबोधन में बापू के सिद्धांतों और मूल्यों को अपने जीवन में अपनाने के लिए कर्मचारियों का आहवाहन करते हुए कहा कि “महात्मा गांधी के सिद्धान्त आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने आज से 150 साल पहले थे। अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाने का साहस, सच्चाई, ईमानदारी, अनुशासन और कर्तव्यनिष्ठा उनके मूल आदर्श थे जिनके बल पर उन्होने अपना हर लक्ष्य हासिल किया । देश के प्रति उनका समर्पण अदम्य था। आज की पीढ़ी को इन आदर्शों को आत्मसात करते हुए देश की प्रगति में समर्पित होकर कार्य करने की आवश्यकता है। बापू ने स्वस्थ, स्वच्छ, विकसित एवं शिक्षित भारत के निर्माण का सपना देखा था। उन्होने ग्रामीण भारत को समृद्ध करने और महिलाओं को सशक्त बनाने पर ज़ोर दिया।

इंडियन ऑयल की बरौनी रिफाइनरी ने भी बापू के स्वस्थ, स्वच्छ और शिक्षित भारत के निर्माण के दर्शन को अपनाया है। कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के अंतर्गत समय-समय पर बरौनी रिफाइनरी द्वारा विभिन्न कार्य किए जाते है। बरौनी रिफ़ाइनरी ने बेगूसराय के गाँव और स्कूलों में शौचालय का निर्माण करवाया। स्वच्छ पेय जल की उपलब्धता हेतु आरओ प्लांट लगवाया। आपदा की घड़ी में बरौनी रिफ़ाइनरी ने कोरोना से बचाव हेतु ज़िला प्रशासन और यहाँ के अस्पतालों को ऑक्सिजन सिलिन्डर का योगदान दिया साथ ही तेघड़ा के अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सिजन प्लांट लगाया। इसके साथ ही गरीब परिवार के बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए हर वर्ष छात्रवित्ति प्रदान की जाती है। बरौनी रिफ़ाइनरी के सहयोग से सदर अस्पताल में बच्चों के वार्ड का भी निर्माण करवाया जा रहा है।” झा ने राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर सभी कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलवाई। साथ ही वहाँ पर उपस्थित ठेका श्रमिकों के बीच स्वच्छता टी-शर्ट और कैप का वितरण किया। झा ने भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी उनकी जयंती पर याद किया एवं उनके सिद्धांत “सादा जीवन एवं उच्च विचार को अपनाने पर ज़ोर दिया। उन्होने सभी को बेगूसराय ज़िले के 50वें स्थापना दिवस की भी बधाई दी।

इस मौके पर बापू के जीवन से संबन्धित उपाख्यानों को अभिषेक मौर्य, आईओओए एवं अंकिता श्रीवास्तव, प्रबन्धक (कॉर्पोरेट संचार) ने उपस्थित कर्मचारियों से साझा किया। इसके पश्चात बेगूसराय ग्रामीणवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक और अपने वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने हेतु स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस रथ के माध्यम से रिफ़ाइनरी के आस-पास के गाँव मोसादपुर, गोविंदपुर, हरपुर, सबोरा, मकरदही, पपरौर, रचियाही, केशावे, रिफ़ाइनरी टाउनशिप और बेगूसराय नगर के लोगों को जागरूक किया गया। इसके साथ ही इन गाँव में स्वच्छता पर महत्वपूर्ण जानकारी पर आधारित फाम्प्लेट भी वितरित किया गया। झा समेत अन्य पदाधिकारियों ने श्रमदान करते हुए रिफ़ाइनरी से सबोरा जाने वाली सड़क को साफ करते हुए सभी को स्वच्छता के प्रति सजग और प्रोत्साहित किया।

बापू की 153वीं जयंती के उपलक्ष्य पर टाउनशिप स्थित कल्याण केंद्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। “स्वच्छ भारत और स्वस्थ्य भारत” विषय पर महिलाओं हेतु नारा प्रतियोगिता, “आधुनिक भारत और गांधी जी की प्रासंगिग्ता” विषय पर कर्मचारियों हेतु निबंध प्रतियोगिता तथा बच्चों हेतु चित्रकला और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 400 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। गांधी जयंती पर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसके पश्चात टाउनशिप की गृहिणियों ने श्रमदान किया और घर-घर जा कर सभी को स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। इस आयोजन में भोगेंद्र कमल, वागीश आनंद तथा बेबी कुमारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

 

Barauni refineryBegusaraibiharDNBDNB BharatGandhi jayanti
Comments (0)
Add Comment