भारत में पहली बार गंगा में बाढ़ का पानी अब बिहार में पीने के लिए होगा इस्तेमाल, जानें परियोजना की विशेषता

भारत में पहली बार - गंगा बाढ़ का पानी, अब बिहार में पीने के लिए होगा इस्तेमाल। पीने के लिए शुद्ध गंगा जल प्राप्त करने के लिए दक्षिण बिहार के प्रमुख जल संकट से जूझ रहे शहर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर घर गंगाजल का अपना वादा पूरा किया। हर साल लगभग 7.5 मिलियन लोग और तीर्थयात्री, पर्यटक लाभान्वित होंगे। राजगीर, गया और बोधगया को पहले चरण में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल मिलने की तैयारी। सरप्लस नदी के पानी को 365 दिनों तक स्टोर, ट्रीट और सप्लाई किया जाएगा। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) एक और अद्भुत परियोजना की ओर आकर्षित

भारत में पहली बार – गंगा बाढ़ का पानी, अब बिहार में पीने के लिए होगा इस्तेमाल। पीने के लिए शुद्ध गंगा जल प्राप्त करने के लिए दक्षिण बिहार के प्रमुख जल संकट से जूझ रहे शहर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर घर गंगाजल का अपना वादा पूरा किया। हर साल लगभग 7.5 मिलियन लोग और तीर्थयात्री, पर्यटक लाभान्वित होंगे। राजगीर, गया और बोधगया को पहले चरण में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल मिलने की तैयारी। सरप्लस नदी के पानी को 365 दिनों तक स्टोर, ट्रीट और सप्लाई किया जाएगा। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) एक और अद्भुत परियोजना की ओर आकर्षित

डीएनबी भारत डेस्क 

प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण आध्यात्मिक पर्यटन के केंद्र बोधगया, गया और राजगीर के लोगों को पीने के लिए स्वच्छ, शुद्ध और संसाधित गंगा जल मिलने वाला है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन स्थानों के लिए बाढ़ के पानी को पीने के पानी में बदलने की पहल की क्योंकि भौगोलिक स्थिति के कारण गंगा के पानी तक उनकी पहुंच नहीं है। बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘हर घर गंगाजल’ को सफलतापूर्वक लागू किया, जो बिहार के लाखों निवासियों और राज्य के पर्यटकों के चेहरों पर खुशी लाएगा। इस कार्य के लिए सीएम के साथ-साथ जल संसाधन विकास मंत्री संजय झा और इंजीनियरिंग की दिग्गज कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) की भी सराहना होनी चाहिए।

भले ही गंगा इस क्षेत्र से होकर बहती है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में पानी की अनुपलब्धता के कारण साल भर गंभीर पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए एक दुर्लभ अवधारणा और भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना शुरू की गई, जहां मानसून के दौरान अतिरिक्त नदी के पानी को जलाशयों में संग्रहित किया जाएगा और बाद में 365 दिनों तक लोगों को पीने योग्य पानी की आपूर्ति की जाएगी। जल जीवन हरियाली मिशन के तहत देश की अपनी तरह की पहली गंगाजल आपूर्ति योजना का उद्देश्य निर्मित विशाल जलाशयों में चार मानसून महीनों में प्राप्त बाढ़ के पानी का भंडारण करना है। दोनों शहरों में लोगों और पर्यटकों के घरों में आपूर्ति करने से पहले संग्रहीत पानी को संसाधित किया जाएगा और मानव उपभोग के लिए सुरक्षित बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 27 नवम्बर 2022 को राजगीर में परियोजना का उद्घाटन करेंगे। गया और बोधगया का उद्घाटन 28 नवंबर 2022 को है। परियोजना का पहला चरण, जो अब पूरी तरह से तैयार है। पौराणिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व वाले तीन शहरों में शुरू किया जा रहा है। वहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शुद्ध पानी की उच्च मांग होती है। परियोजना पहले चरण में राजगीर, गया और बोधगया शहरों में संग्रहित पानी की आपूर्ति करके इस मांग को पूरा करेगी। इस परियोजना के महत्व का अनुमान इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि दिसंबर 2019 में बोधगया में एक विशेष कैबिनेट बैठक बुलाई गई थी, जिसमें माननीय मुख्यमंत्री ने इन ऐतिहासिक शहरों में गंगा जल लाने के अपने संकल्प की घोषणा की थी।

27 और 28 नवंबर को मुख्यमंत्री द्वारा इस मेगा परियोजना के उद्घाटन की घोषणा करते हुए, डब्ल्यूआरडी मंत्री ने कहा कि “सीएम की दृष्टि और दूरदर्शिता और उनके विभाग के दृढ़ संकल्प ने रिकॉर्ड समय में इस अनूठी जल प्रबंधन पहल को निष्पादित करना संभव बना दिया है।” वास्तुशिल्प रूप से, परियोजना उल्लेखनीय है, क्योंकि स्थानीय वनस्पतियों और जीवों को परेशान किए बिना प्राकृतिक परिदृश्य का उपयोग करके एक विशाल प्राकृतिक जलाशय बनाया गया था। पटना के मोकामा में हाथीदह घाट से गंगा का पानी उठाया जाएगा और पाइप लाइन के जरिए शहरों में सप्लाई किया जाएगा। MEIL ने COVID-19 और अन्य जैसी चुनौतियों के बावजूद रिकॉर्ड समय में काम पूरा किया। परियोजना बिहार के लोगों की सेवा के लिए तैयार है।

हैदराबाद स्थित MEIL, जो पूरी परियोजना को क्रियान्वित कर रही है, ने बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा तैयार किया है। प्रथम चरण में पटना के मोकामा क्षेत्र के हाथीदह में सबसे पहले इंटेक वेल सह पंप हाउस बनाया गया। हाथीदह से राजगीर में बने डिटेंशन टैंक में पाइपलाइन नेटवर्क के जरिए पानी भेजा जाता है। कुल चार पंप हाउस बनाए गए हैं। वे हाथीदह, राजगीर, तेतर और गया में हैं। इस परियोजना में राजगीर (9.915 M.Cu.M), तेतर (18.633 M.Cu.M), और गया (0.938 M.Cu.M) में सक्रिय क्षमता वाले तीन भंडारण जलाशय हैं। इन जलाशयों से राजगीर में 24 एमएलडी, मानपुर में 186.5 एमएलडी और गया में अलग-अलग क्षमता के तीन अलग-अलग जल उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) में पानी पंप किया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी ने 132 केवी/33 केवी और 33 केवी/11 केवी क्षमता के दो बिजली सबस्टेशन बनाए हैं, 151 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई है, चार पुल बनाए हैं और एक रेल ओवर ब्रिज बनाया है।

वर्तमान में, हम राजगीर को PHED के अनुसार 5 MLD पानी पंप कर रहे हैं और गया और बोधगया में आबादी के लिए 135 LPCD (लीटर प्रति व्यक्ति (प्रति व्यक्ति) प्रति दिन) की आपूर्ति कर रहे हैं। फेज-1 को सफल बनाने के लिए 2,000 से अधिक लोगों ने लगातार 24×7 काम किया। इसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था भी हुई, जहां कई छोटे पैमाने के उद्योग लाभान्वित हुए।

biharcm NitishDNBDNB Bharatdrinking waterfloodGanganitish kumar
Comments (0)
Add Comment