बेगूसराय में पैक्स की राशि गबन मामले में तीन व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज, डीएम के आदेश पर दर्ज की गई एफआईआर

बेगूसराय के बरौनी प्रखण्ड के नींगा पैक्स में लगभग 57 लाख रुपए गबन का मामला दर्ज। निंगा पैक्स का अंकेक्षण के दौरान गबन के मामले का हुआ भंडाफोड़

बेगूसराय के बरौनी प्रखण्ड के नींगा पैक्स में लगभग 57 लाख रुपए गबन का मामला दर्ज। निंगा पैक्स का अंकेक्षण के दौरान गबन के मामले का हुआ भंडाफोड़

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय के बरौनी प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत निंगा पैक्स में 56 लाख 91 हजार 136 रुपये के गबन का मामला बरौनी थाना में प्राथमिकी दर्ज होने के साथ उजागर हुआ है। मामले में गबन का आरोप पैक्स प्रबंधक और दो पूर्व पैक्स अध्यक्ष पर लगा है। इस संबंध में डीएम बेगूसराय द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश के आलोक में बेगूसराय सदर प्रखण्ड के सहकारिता प्रसार पदाधिकारी सह बरौनी के अतिरिक्त प्रभारी प्रेम कुमार द्वारा बरौनी थाना में निंगा पैक्स प्रबंधक और दो पूर्व पैक्स अध्यक्ष के विरूद्ध थाना कांड संख्या-522/22 के तहत मामला दर्ज कराया है।

निंगा पैक्स का अंकेक्षण के दौरान गबन के मामले का हुआ भंडाफोड़
दर्ज प्राथमिकी में प्रभारी बरौनी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी प्रेम कुमार ने बताया है कि प्रखंड के निंगा पैक्स में वर्ष 2008 से 2021 का वाचन मो फरहान दानिश जिला अंकेक्षण पदाधिकारी सहयोग समितियां बेगूसराय द्वारा किया गया है। अंकेक्षण प्रतिवेदन में निंगा पैक्स प्रबंधक व निंगा निवासी वाजो शर्मा के पुत्र मंटून शर्मा पर 39 लाख 53 हजार 894 रूपया के गबन की सूचना प्रतिवेदित है। वहीं बलुआरा निवासी शौकत अली के पुत्र व पूर्व पैक्स अध्यक्ष मो मंजर अली पर 9 लाख 73 हजार 360 रूपया और मैदा बभनगामा निवासी जैनुल आबदीन के पुत्र व पूर्व पैक्स अध्यक्ष मिन्हाजुल हक आजाद पर 7 लाख 63 हजार 882 रूपये के गबन की सूचना प्रतिवेदित की गयी है। दर्ज मामले में बताया गया है कि तीनों व्यक्तियों को पूर्व में जिला सहकारिता पदाधिकारी बेगूसराय से निर्गत नोटिस का तामीला भी कराया गया। जिसमें मो मंजर अली तथा मिन्हाजुल हक आजाद ने नोटिश प्राप्त किया लेकिन प्रबंधक मंटून शर्मा के बार बार अनुपस्थित रहने पर उनके घर के बाहर नोटिश चस्पा किया गया था।

तामीला नोटिस में क्या कहा गया था
जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा सितम्बर 2022 में पैक्स प्रबंधक मंटून शर्मा और पूर्व पैक्स अध्यक्ष मो मंजर अली तथा मो मिन्हाज को नोटिस दिया गया था। जिसमें सात दिनों के अंदर समिति खाते में राशि जमा करने का निर्देश देते हुए कहा गया था कि उक्त अवधि में अनुपालन नहीं होने की स्थिति में राशि गबन के आरोप में विधिसम्मत कार्रवाई आरम्भ कर दी जायेगी जिसकी पूर्ण जिम्मेवारी आपकी होगी। बावजूद इसके तीनों व्यक्तियों द्वारा राशि जमा नहीं कराये जाने पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। वहीं गबन की प्राथमिकी दर्ज कर बरौनी पुलिस मामले की छानबीन करते हुए अग्रेत्तर कार्रवाई में जुट गयी है।

बेगूसराय से धर्मवीर कुमार 

BarauniBegusaraiBegusarai newsbiharCorruptionDNBDNB Bharatscam
Comments (0)
Add Comment