वित्त मंत्री ने बजट में बिहार के लिए खोला पिटारा, देखें क्या सब मिला बिहार को…

डीएनबी भारत डेस्क

कैबिनेट में पूर्ण बजट को मंजूरी मिलने के बाद Finance Minister निर्मला सीतारमण लोकसभा में पहुंची और लोकसभा में अध्यक्ष की अनुमति के बाद बजट पढ़ना शुरू कर दिया। बजट सत्र को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष तंजानिया के संसद के सदस्यों का स्वागत किया और लोकसभा के सदस्यों को बताया कि तंजानिया से एक प्रतिनिधिमंडल हमारे बजट सत्र को देखने के लिए भारत पहुंची हैं।

इसके बाद उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट पेश करने के लिए आमंत्रित किया। बजट पेश करने से पहले उन्होंने कहा कि देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार चुना है और हम उनके समर्थन के लिए आभारी हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी के साथ जाति, धर्म या उम्र के आधार पर भेदभाव न हो। उन्होंने कहा कि हम लगातार विकास की तरफ बढ़ रहे हैं और अंतरिम बजट के अनुसार हम गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर हमने फोकस किया।

केंद्र सरकार ने इस बजट में 9 मुद्दों को प्राथमिकता दी है। कृषि, रोजगार, सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएँ, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, नवाचार, अनुसंधान और विकास, अगली पीढ़ी के सुधार

हमारा उद्देश्य देश में रोजगार का भी है। हम विकसित भारत के लक्ष्य के लिए विस्तृत रोडमैप तैयार किया है। जिसके तहत कृषि में उत्पादकता और अनुकूलता, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, नवाचार, अनुसंधान और विकास और अगली पीढ़ी पर सुद्धार, आर्थिक नीति फ्रेमवर्क के भाग रूप में विस्तृत व्यवस्था, अगले दो वर्षों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक कृषि के लिए मदद दी जाएगी। दलहनों और तिलहनों का उत्पादन, भंडारण और विपणन को सुदृढ़ बनाएंगे।

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा फोकस युवाओं को रोजगार पर भी है और इसके लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा ‘हमने पीएम गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया. इससे 80 करोड़ से अधिक गरीबों को लाभ हो रहा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि इन योजनाओं पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में गया एक नोड होगा जो पूर्वोत्तर के विकास के लिए अहम कड़ी होगा। इस बजट में एमएसएमई को विशेष महत्व दिया जाएगा और MSME को कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं दी जाएगी।

बिहार के लिए विशेष
केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विकास के लिए कई योजनाओं का वर्णन किया और कहा कि पूर्वांचल के विकास के लिए बिहार का विकास आवश्यक है। इसके लिए वित्त मंत्री ने बिहार के लिए नए हवाई अड्डों, चिकित्सा सुविधाओं और खेल बुनियादी ढांचे की घोषणा की। बजट में बिहार के लिए नए हवाई अड्डों, चिकित्सा सुविधाओं और खेल बुनियादी ढांचे की घोषणा की गई। बिहार में राजमार्गों के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 3 का पहला बजट लोकसभा में पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट में बिहार के लिए 26 हजार करोड़ रूपये का आवंटन का प्रावधान किया है। इसके तहत बिहार में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे, गया-वैशाली-सीतामढ़ी एक्सप्रेसवे और बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन पुल बनेगा। इसके साथ ही भागलपुर के पीरपैंती में 2002 मेगावाट की क्षमता वाला एक पॉवर प्लांट स्थापित की जाएगी। इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने बिहार में एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज के निर्माण का निर्माण भी किया जाएगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बिहार को बाढ़ से मुक्ति के लिए सिंचाई, बांध और नहर योजनाओं के लिए 11 हजार 5 सौ करोड़ रूपये का आवंटन किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार ने विशेष पैकेज की जो मांग की है उसके अनुरूप हम हर सहायता उपलब्ध कराएंगे। वित्त मंत्री ने गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर में श्रद्धालु और टूरिस्ट की बढ़ती भीड़ और उन्हें आकर्षित करने के लिए विष्णुपद कॉरिडोर और महाबोधि कॉरिडोर का निर्माण करेगी।

राजगीर हिन्दू, जैन और बौद्ध धर्म के लाखों पर्यटक आते हैं इसलिए राजगीर को भी टूरिज्म के तहत विकसित किया जाएगा। नालंदा विश्वविद्यालय के निर्माण के साथ ही नालंदा को भी पर्यटक केंद्र के रूप में व्यापक विकास के लिए योजनाएं ले जाएगी और विकसित किया जाएगा।

biharBihar newsbudgetbudget 2024DNBDNB BharatNirmala sitarman