बरौनी के पिपरा देवस में गढ्ढे में डुबने से एक साथ दो चचेरे भाई की मौत, मृतक युवक की शादी के बाद मेंहदी का रंग उतरने से पुर्व ही पत्नी हुई विधवा

बहन व दुधमुंहे बच्चे के चित्कार से दहल उठा गांव,मौत के बाद गांव में छाया मातम्

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बरौनी थाना क्षेत्र अंतर्गत पिपरा देवस बाबा स्थान टोला में दिल दहला देने वाली घटना घटित हुई। जिसमें गांव से एक साथ दो दो अर्थी उठने से रविवार की अहले सुबह गम में डुब गया बरौनी प्रखण्ड एवं नगर परिषद बीहट। अभी पौ फटा भी नहीं था कि चौथा क्लास में पढ़ने वाला स्कूली बच्चा धर्मवीर कुमार घर में बिना किसी को बताए बेजुबान पशुधन भैंस को हांकता हुआ पिपरा देवस गोरखा चौर में पहूंचा।

जहां भैंस ने बच्चे को हांफ दिया। जिससे वह भयभीत होकर बग़ल के पानी भरे गड्ढे में गिर गया। जहां अधिक पानी भरे रहने के कारण वह डुबने लगा।जिसे पास में रहे नन्दन कुमार ने बचाने के लिए गड्ढे में गया। जहां वह भी डुबने लगा। आस-पास में कोई व्यक्ति के नहीं रहने के कारण दोनों डुब गया। जानकारी अनुसार बरौनी थाना क्षेत्र अंतर्गत पिपरा देवस बाबा स्थान टोला एवं मख्खन शाला के पोखरा से करीब 300 मीटर दूर पर एक पुरानी गड्ढे में डुबने से दो व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई है।

जिसमें मृतक का पहचान बरौनी थाना क्षेत्र अंतर्गत पिपरा देवस बाबा स्थान टोला वार्ड नंबर -07 निवासी बलराम यादव का एकलौता 11 वर्षीय पुत्र धर्मवीर कुमार अपने भैंस को चड़ानें गया था। जहां उसे भैंस ने हांफ दिया जिससे वह गहरे पानी भरे गड्ढे में गिर गया जहां उसे डुबते देख उसके ग्रामीण पिपरा देवस बाबा स्थान टोला वार्ड नंबर -07 निवासी स्व कपिल देव यादव का छोटा पुत्र 24 वर्षीय नन्दन कुमार ने बचाने गया । जहां दोनों उस गहरे पानी में डुब गया। जिससे दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

घटना की सुचना पाते ही स्थानीय तेघड़ा विधायक राम रतन सिंह, सीओ बरौनी सुरज कांत, बीडीओ अनुरंजन कुमार, पुलिस निरीक्षक रजनीश कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक जितेन्द्र सिंह पप्पू कुमार, आलोक कुमार राय, श्रवण कुमार, मो आलमगीर, डायल 112 सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि और ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचा। वहीं पुलिस पदाधिकारी ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु सदर अस्पताल बेगूसराय भेज दिया।

बतलाया जाता है कि मृतक धर्मवीर कुमार तीन भाई बहन में सबसे छोटा था। उसके दो बहनों में एक संगम कुमारी शादी-शुदा है और मौसम कुमारी अभी अविवाहित है। दोनों बहनें की दहाड़, चित्कार से बरौनी थाना परिसर दहल उठा। स्याना तो स्याना,छोटे दुधमुंहे बच्चे भी फूट-फूटकर रो रहा था।

वह परिवार का एकलौता चिराग़ था जो रविवार को सदा सदा के लिए बुझ गया। उसके पिता बलराम यादव भैंस पोसते थे और भुसा का कारोबार करते थे। वहीं दुसरे मृतक नन्दन कुमार चार भाई बहनों है। जिसमें भाई में वह छोटा है। सबसे दुःख की बात यह है कि काफी धुमधाम से अभी 12 जुलाई को साहेबपुरकमाल थाना क्षेत्र में शादी हुई ही थी। अभी मेंहदी की लाली हाथों से मिटी भी नहीं की दुनिया को अलविदा कह दिया।

अब वह अपनी नवविवाहित पत्नी को विधवा बनाकर छोड़ चला गया। शादी के बाद की एक रस्में होती है घुर-बहुर की जो उस नवविवाहिता की पुरी नहीं हुई। सोमवार को नवविवाहिता का विदाई होनी थी। पिपरा देवस आई थी सुहागिन बनकर और पहली ही बार विदा लेकर साहेबपुरकमाल जाएगी विधवा बनकर।यह कितनी बड़ी दुःख की घड़ी है उस पीड़ित परिवार सहित समाज के लिए।

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष बरौनी रजनीश कुमार ने बताया कि मामले में मृतक नन्दन कुमार के भाई चन्दन कुमार के लिखित आवेदन के आधार पर यूडी केस संख्या -01/24 दर्ज कर दोनों मृतक नन्दन कुमार एवं धर्मवीर कुमार के शवों को पोस्टमार्टम हेतु सदर अस्पताल बेगूसराय भेज दिया गया है। यह घटना रविवार को अल सुबह करीब साढ़े सात बजे घटित हुई थी।जिसकी सुचना पाते ही तत्परता पूर्वक कारवाई शुरू कर दिया गया।

वहीं मुखिया प्रतिनिधि कौशल किशोर सिंह ने बताया कि कबीर अंत्येष्टि योजना से दोनों मृतकों के आश्रितों को 3-3 हजार रुपया दिया गया है। तथा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बरौनी अनुरंजन कुमार, मुख्यमंत्री आपदा से अनुग्रह अनुदान के लिए अंचल अधिकारी बरौनी सूरज कांत ने आश्वस्त किया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त होते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए अनुदान राशि खाते में भुगतान कर दिया जाएगा। जिसके लिए स्थानीय राजस्व कर्मचारी नितीन कुमार द्वारा कारवाई शुरू कर दिया गया है।

मौके पर पंसस प्रतिनिधि मनोज कुमार, पंसस मो तौकीर आलम, लोचन ठिकेदार, संजीव सिंह, अनिल चौधरी, रामप्रीत कुमार, शंभू साह सहित अन्य उपस्थित ने घटना को हृदयविदारक बताया।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट