मवेशी हमें अमृत समान दूध देती है तो जरूरी है उसकी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें हम – डॉ मांडवी

मवेशी हमें अमृत दुध देती है तो जरूरत है कि उसे पौष्टिक युक्त आहार, दवा तथा टीकाकरण कराएं -डा मांडवी। मवेशियों की नियमित देखभाल करने से स्वस्थ्य व दृघायु रहता है और अधिक दुग्ध देती है - ओमप्रकाश सिंह

मवेशी हमें अमृत दूध देती है तो जरूरत है कि उसे पौष्टिक युक्त आहार, दवा तथा टीकाकरण कराएं -डा मांडवी। मवेशियों की नियमित देखभाल करने से स्वस्थ्य व दृघायु रहता है और अधिक दूध देती है – ओमप्रकाश सिंह

डीएनबी भारत डेस्क 

मवेशी हमें अमृत दूध देती है तो जरूरत है कि उसे पौष्टिक युक्त आहार, दवा तथा टीकाकरण कराएं। वह बेजुबान पशुधन होता है। उसकी समग्र मूल्यांकन हमें ही करना होगा और उस अनुरूप में उसकी सेवा करनी चाहिए। पशु भी एक संतान के समान होता है। उसके खोने अथवा अपरिहार्य होने पर कृषकों के सीने में उसी तरह की धधक उठती है। उक्त मार्गदर्शक बातें डा राजेंद्र प्रसाद दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ लिमिटेड बरौनी से संबद्ध दुग्ध संग्रह केन्द्र सहयोग समिति असुरारी गाछी टोला के तत्वावधान में आयोजित लाभांश वितरण सह जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि सह टीवीओ बरौनी डा मांडवी कुमारी ने व्यक्त किया।

उन्होंने इस माध्यम से सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में कृषकों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए पशुओं को टीकाकरण कराने का अपील भी की। साथ ही साथ उन्होंने पशुपालन में मिलने वाली सरकारी सुविधाएं के बारे में कृषकों को विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी। ख़ासकर उन्होंने मवेशियों को रोज़ की दिनचर्या में पौष्टिक युक्त आहार तथा दवा देने का सलाह भी दिया। वहीं बरौनी डेयरी से आए हुए मुख्य अतिथि प्रबंधक प्रापण दुग्ध समिति ओमप्रकाश सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मवेशियों की नियमित देखभाल करने से स्वस्थ्य व दृघायु रहता है और अधिक दुग्ध देती है। मवेशियों को कभी भी ग़लत आहार नहीं देना चाहिए इससे उसके पाचनतंत्र कमज़ोर होता तथा इसके चलते वह कभी -कभी उससे गम्भीर रूप से बीमारी से ग्रस्त हो जाती है। उसे चिकित्सकों एवं बरौनी डेयरी के पदाधिकारियों द्वारा बताए गए जानकारी के अनुसार ही चारा दें। इस तरह से उन्होंने भोज में बचे हुए सरे गले सामानों, डालडा आदि में बने सामाग्रियों को अपने पशुओं को देने से बचने की सलाह दिया।

उन्होंने बोनस वितरण के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी कृषकों को देते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2017 से 2022 तक में प्राप्त लाभांशों को वितरित किया जा रहा है। जिसमें 120 पशुपालकों के बीच 1 लाख 15 हज़ार रूपया नगद राशि तथा सभी पशुपालकों को एक -एक स्टील की बाल्टी दी जा रही है। वहीं सभा को क्षेत्र प्रभारी क्रांति कुमारी, पथ प्रभारी वीरेंद्र राय, पर्यवेक्षक राजीव कुमार, जीवछ यादव, निवर्तमान सरपंच रविन्द्र कुमार, सचिव अवधेश कुमार सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया। कृषकों के एक सवाल पर वक्ताओं ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण बिते वर्षों में बोनस वितरण कार्यक्रम को आयोजित नहीं किया जा रहा था। मौके पर मुख्य अतिथियों ने महिला एवं पुरुष पशुपालकों को पुष्पों की माला पहनाकर सम्मानित किया तो पशुपालकों ने उन्हें चादर भेंट कर सम्मानित किया। वहीं इस अवसर पर पशुपालक पिंकू देवी, उषा देवी, सुनीता देवी, चन्दन कुमार, राम उदगार सिंह, ऊगन पासवान, रामानन्द सिंह, राम मिलन सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

बेगूसराय से धर्मवीर कुमार 

animalsBarauni dairyBegusaraibiharDNBDNB BharatmilkSudha dairy
Comments (0)
Add Comment