समस्तीपुर: डीएम ने वीसी के माध्यम से चमकी बुखार एवं जापानी इंसेफ्लाइटिस से बचने के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारीयों की समीक्षात्मक बैठक

 

पिछले वर्षों में जहां भी चमकी बुखार के मामले आयें हो उस पंचायत का भ्रमण करते हुए परिवार स्तर पर वहां की सामाजिक, आर्थिक स्वास्थ्य स्थिती का आकलन करने का निर्देश दिया गया।

डीएनबी भारत डेस्क

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा वीसी के माध्यम से चमकी बुखार एवं जापानी इंसेफ्लाइटिस से बचने के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारीयों की समीक्षात्मक बैठक की गई। जिला पदधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस विषय से संबंधित जागरूकता, माइकिंग, बैनर-पोस्टर, दिवाल लेखन एवं हैंड विल का वितरण करके किया जाय।

इसमें आई०सी०डी०इस०, जीविका, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग से समन्वय करते हुए इसका प्रचार-प्रसार करने हेतु निदेशित किया गया। पिछले वर्षों में जहां भी चमकी बुखार के मामले आयें हो उस पंचायत का भ्रमण करते हुए परिवार स्तर पर वहां की सामाजिक, आर्थिक स्वास्थ्य स्थिती का आकलन करने का निर्देश दिया गया। सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर जिंक एवं ओ०आर०एस पैकेट उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि चमकी बुखार एवं मस्तिष्क ज्वर का संबंध लीची खाने से नही है। इसका प्रचार-प्रसार सभी के बीच मे किया जाय। रात में बच्चों को खाली पेट सोने नहीं दिया जाय। अस्पतालों में आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए 24×7 कंट्रोल रूम की स्थापना की जाय। डॉक्टरों की रोस्टर ड्यूटी लगाई जाय एवं रात्रि की पाली में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाय।

पंचायत स्तर पर एम्बुलेंस की टैगिंग की जाय तथा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की गाड़ियों की भी टैगिंग की जाय। सभी आवश्यक मोबाइल नंबरो को उपलब्ध कराया जाय। बच्चों में जे०ई०1 एवं जे०ई०2 का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय।अत्यधिक गर्मी में हीट वेभ की आशंका को देखते हुए चमकी बुखार से शून्य मृत्यु दर का लक्ष्य रखा जाय।

समस्तीपुर संवाददाता अफरोज आलम की रिपोर्ट