बेगूसराय के मेघौल और खोदावंदपुर पंचायत में डीएम ने किया जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित

 

नगरी चौर से तुरंत होगी जल निकासी,एसडीएम को सौंपा जिम्मेवारी, जनसंवाद में जनता नही जनप्रतिनिधि ने किया संवाद

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर के सकरबासा पंचायत स्थित फुदिया बाहा को तुरंत अतिक्रमण मुक्त करके नगरी चौर से जल निकासी का व्यवस्था किया जाएगा। इस कार्य मे जो व्यक्ति बाधक बनेगा,उसको अराजक तत्व मानकर उनके विरुद्ध कानूनी कारवाई किया जाएगा। उक्त बातें डीएम रौशन कुशवाहा ने गुरुवार को खोदावंदपुर प्रखंड के मेघौल एवं खोदावंदपुर पंचायत में आयोजित ज़नसंवाद को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने मंझौल एसडीएम को तुरंत कार्यवाई करने का निर्देश दिया।

बताते चले कि जनसंवाद में किसानों ने सुझावपत्र के माध्यम डीएम को बताया कि इलाके का वर्षा जल नगरी चौर में जमा होता है। जो फुदिया बाहा होते हुए काबर में जाता है। सकरबासा गांव के समीप स्थानीय कुछ दबंग लोगो ने मछली पालने के लिए फुदिया बाहा को बंद कर दिया है। जिसके कारण करीब 700 से अधिक एकड़ में फैले नगरी चौर में पानी जमा है। नगरी चौर में जल जमाव होने के कारण किसानों का समय से खेती नही हो पाता है। जिस कारण किसानों को भूखों मरने की नौबत आ गया है।

डीएम ने खेल कूद को न सिर्फ शारीरिक व्ययाम और मनोरंजन का साधन बताया बल्कि इसे रोजगार का अवसर भी बताया। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए श्रीदुर्गा प्लस टू उच्च विद्यालय मेघौल स्थित खेल मैदान और प्रखंड मुख्यालय स्थित खेल मैदान में विषेग्यो विशेषज्ञ टीम भेजकर इसका आकलन कराने , और मनरेगा अथवा अन्य दूसरे साधनों से भी इन दोनों खेल मैदान को गुणवत्तापूर्ण एवं स्तरीय मैदान बनाने के लिए आवश्यक पहल करने की बात कही ।

उन्होंने खराब पड़े नलकुपो को ठीक कराने , नदियों और मोइन से नहर निकालकर उनके पानी से वृहत सिंचाई प्रबंधन कार्य योजना बनाने के लिए आवश्यक पहल करने का आश्वासन दिया। लोहिया स्वच्छता मिशन की चर्चा करते हुए डीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत और स्वस्थ्य भारत के संकल्प को पूरा करना हम सबो का दायित्व है । जिस तरह छठ पूजा के दौरान हम सबलोग मिलजुलकर साफ सफाई करते हैं । इस काम को सिर्फ चार दिन तक सीमित नही रखकर सालोभर इस तरह के काम को करना अपने संस्कार में ढाले । तब जाकर हम स्वच्छ , स्वस्थ्य और सुंदर रह सकेंगे ।

सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर भी स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जा रहा है । इसमें भी हम सब तन मन धन से सहयोग करें । प्रखंड में एक डिग्री कॉलेज की मांग पर डीएम ने कहा अभी अनुमंडल स्तर पर डिग्री कॉलेज की स्थापना सरकार की योजना में है । फिर भी आपकी भावना से हम सरकार को अवगत कराने का काम करेंगे । हमारी भी दिली इच्छा है खोदावंदपुर में एक डिग्री कॉलेज हो । चुके शिक्षा ही हमारा सबसे बड़ा आभूषण है । डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना , जल नल योजना , जल संरक्षण के लिए सोख्ता निर्माण एवं सार्वजनिक जलाशयों का संरक्षण , विद्युत की नियमित आपूर्ति , सड़को को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया ।

राशन कार्ड की चर्चा करते हुए डीएम ने कहा यह एक सतत प्रक्रिया है जिनका भी राशन कार्ड अभी तक नही बना है वे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । जिनलोगों का राशन कार्ड से आधार सेंडिंग नही हुआ है तुंरत करा लें अन्यथा वेलोगों राशन से वंचित हो सकते हैं । लोकतंत्र की चर्चा करते हुए डीएम ने कहा चुनाव के लिए मतदान अहम होता है । मतदान आप तभी कर सकते हैं जब आप मतदाता हैं । जो युवक अथवा युवतियां 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं वो अपना नाम मतदाता सूचि में जुड़वा लें ।

अथवा जो लोग बाहर दूर दराज में मतदाता है वर्तमान में जहां रह रहे हैं वहां की मतदाता सूचि में अपना नाम जुड़वा लें । जिससे आगामी लोकसभा मे अपना वोट कर सके । बतौर उदाहरण डीएम ने कहा खोदावंदपुर का बीडीओ नवनीत नमन बताया है उसका नाम दिल्ली के वोटर लिस्ट में है हमने उनको भी कहा है सबसे पहला तुम अपना खोदावंदपुर में की मतदाता सूची में जुड़वा लो । इससे पूर्व जिलास्तरीय इस जनसंवाद में उप विकास आयुक्त सोमेश बहादुर माथुर , एडीएम राजेश कुमार सिंह ,जिला कृषि पदाधिकारी राजेन्द्र कुमार वर्मा , जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा , स्वस्थ्य विभाग के डीपीएम ,

जिला मत्स्य पदाधिकारी जिला कल्याण पदाधिकारी , डीपीएम जीविका , जिला अल्पसंखयक पदाधिकारी , जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित जिला स्तरीय अन्य विभाग के प्रतिनिधियों , एसडीएम मंझौल राज कुमार गुप्ता , अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी धरमेंद्र कुमार , सीडीपीओ डॉ. दर्शना कुमारी , पशुपालन पदाधिकारी डॉ. ओम प्रकाश सिंह ने अपने अपने विभागों से संबंधित विकास एवं कल्याणकरी योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी लोगो को दिया ।जनसंवाद कार्यक्रम में जनता को अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों ने डीएम से दूर रखा ।

डीएम ने आमलोगों की बात मौखिक नही सुना । जनता की बातों को सुझाव पत्र के माध्यम से संकलित किया । लेकिन कुछ चुनिंदा जन प्रतिनिधियों को मंच पर बोलने का मौका दिया गया । जिनमे मेघौल पंचायत के मुखिया पुरुषोत्तम सिंह , मेघौल के सपरंच उषा देवी , पूर्व प्रमुख अंजना कुमारी , प्रखंड प्रमुख संजू देवी मेघौल पंचायत में तथा खोदावंदपुर पंचायत में पूर्व मुखिया राम पदार्थ महतो , उप प्रमुख नरेश पासवान , बाड़ा पंचायत के पूर्व मुखिया टिंकू राय , सरपंच प्ररिनिधि तरुण कुमार रौशन ने जनता की समस्या एवं सुझाव को मंच के माध्यम से डीएम के साथ साझा किया ।

मौके पर बीडीओ नवनीत नमन , सीओ अमरनाथ चौधरी , थाना अध्यक्ष मिथलेश कुमार भी मौजूद थे । जनसंवाद के मौके पर मुखिया मेघौल पुरुषोत्तम सिंह , मुखिया प्रतिनिधि राम पदार्थ महतो एवं अन्य कई जनप्रतिनिधियों ने डीएम रौशन कुशवाहा , डीडीसी , एडीएम , एसडीएम को शॉल माला एवं बुके, राम मंदिर का मोमेंटो भेंटकर सम्मानित किया।

 

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट