आयुष्मान कार्ड में तेजी का डीएम ने दिया निर्देश, कहा अस्पतालों में…

 

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय के जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की सभी कार्यो से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, स्वास्थ्य, प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक तथा स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत Development Partner WHO’ Unicef, PSI और पीरामल के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड निर्माण में जिला के औसत से कम उपलब्धी प्राप्त करने वाले प्रखंड बलिया, बरौनी, तेघड़ा एवं बखरी को आयुष्मान कार्ड निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही लोगों में जागरूकता लाने के लिए आशा, सेविका, जीविका और जन प्रतिनिधियों से सहयोग लेकर सभी प्रखंड को अपने लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने का भी निदेश दिया। उन्होंने जन आरोग्य समिति और ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति (VHSNC) के गठन एवं बैठक प्रत्येक माह करने का भी निर्देश दिया तथा जन प्रतिनिधियों से सामंजस्य स्थापित कर स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर सभी प्रकार के सुविधाओं जैसे- पीने का पानी, कुर्सी, टेबल और दवाई की उपलब्धता पर भी जोर दिया। जन आरोग्य समिति और VHSNC के खातों में पड़ी राशि का उपयोग स्वास्थ्य उपकेन्द्रों को बेहतर बनाने में किया जाना चाहिए। साथ ही आरोग्य दिवस के दिन सभी जरूरतमन्द लाभार्थी और बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने BMSICL के अन्तर्गत निर्माणाधीन भवनों का भी जायजा लिया। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के सभी अस्पतालों में बैठने की व्यवस्था, पीने का पानी तथा रोगियों तथा लाभार्थी के देखभाल सही तरीके से करें और दवा की उपलब्धता सभी HSC से लेकर जिला अस्पताल में 100% रखने का निदेश दिया। सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जिले के सभी निजी और सरकारी एम्बुलेंस का डाटाबेस तैयार करें।

इसके अलावा गर्भवती माता और बच्चों का रजिस्ट्रेशन, 4th ANC Checkup, NCD कार्यक्रम अंतर्गत सीबेक फार्म, उच्च रक्तचात, मधुमेह के मरीजों की पहचान कर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, जटिल प्रसव की पहचान एवं नियमानुसार देखभाल, टेलिमेडिसीन के डाटा पर भी विस्तार से चर्चा की गई। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि नियमित टीकाकरण के संबंध में जिले के 33 स्वास्थ्य उप केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण की सेवा प्रारंभ की गई हैं और जल्द ही प्रत्येक प्रखंड के 4 स्वास्थ्य उपकेन्दों पर भी यह सेवा प्रारंभ की जायेगी, जहां उपकेन्द्र क्षेत्रान्तगर्त लेफ्ट आउट एवं ड्रॉप आडट बच्चों को आशा द्वारा मोबलाईज कराकर टीकाकरण कराया जायेगा।

9 वर्ष से 14 वर्ष तक की बच्चियों कों सर्वाइकल कैंसर के बचाव हेतु दो टीके दिये जाने का कार्यक्रम प्रारंभ होने वाला है। इसके लिए डीएम ने सभी को निर्देश दिया कि 9 वर्ष से 14 वर्ष तक की बच्चियों की सूची तैयार कर लें। साथ ही जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले में एक कमान्ड और कंट्रोल रूम का निर्माण कर प्रत्येक दिन टेलीफोन के माध्यम से कम उपलब्धी वाले प्रखंडों को सूचित करें।

BegusaraiBegusarai DMBegusarai newsbiharBihar newsDm begusaraiDNBDNB Bharat