डीएम बेगूसराय की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित, दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

बैठक के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के क्रम में कार्य पूरा करने को लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

 

 

बैठक के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के क्रम में कार्य पूरा करने को लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

डीएनबी भारत डेस्क 

जिलाधिकारी सह अध्यक्ष जिला सड़क सुरक्षा समिति रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार को समाहरणालय परिसर स्थित कार्यालय कक्ष में आहूत की गई। बैठक के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता, एनएचएआई द्वारा प्रतिवेदित किया गया एनएचआई द्वारा सड़क सुरक्षा मानक के अनुपालन सुनिश्चित करते हुए एनएच 31 में सिमरिया से खगड़िया तक रिफ्लेक्टिव रोड मार्किंग साइन बोर्ड, रोड स्टेटस, जेब्रा क्रॉसिंग एवं स्पीड लिमिट आदि से संबंधित साइनेज लगाने संबंधी कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इसी प्रकार कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण प्रमंडल द्वारा बताया गया कि नगर क्षेत्र के अंदर आवश्यक रिपेयरिंग का कार्य कराने के साथ ही शहर के पथ जो पथ प्रमंडलाधीन पर रोड मार्किंग, जेब्रा क्रॉसिंग एवं साइनेज का अधिष्ठापन करा दिया गया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने नगर क्षेत्र के महत्वपूर्ण लेंडमार्कों के संबंध में साइनेज लगवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण प्रमंडल को तथा एनएचएआई के प्रतिनिधि को एनएच-31 के कुछ प्रमुख स्थलों पर जिले के महत्वपूर्ण असपतालों के दूरभाष नंबर आदि से संबंधित साइनेज के साथ दिया गया।

समीक्षा के क्रम में एनएचएआई के प्रतिनिधि को एनएच के किनारे नाला निर्माण से संबंधित कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने, बुडको प्रतिनिधि को शहर अंदर कराए जाने वाले कार्यों को जिला प्रशासन के सहयोग प्राप्त करते हुए यथाशीघ्र पूर्ण करने, कार्यपालक अभियंता, विदयुत प्रमंडल, बेगूसराय को नगर आयुक्त, नगर निगम, बेगूसराय से समन्वय स्थापित करते हुए नगर क्षेत्र में शिफ्ट किए जाने लायक विदयुत खंभों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। इसी कड़ी में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण प्रमंडल से काली स्थान चौक के आसपास के क्षेत्रों में सड़क चौड़ीकरण के कार्यों को यथाशीघ्र प्रारंभ करने का भी निर्देश दिया।

इसी क्रम में समिति सदस्यों द्वारा रमजानपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग-31 के किनारे संचालित होने वाले हाट बाजार के कारण संभावित दुर्घटना, ट्रैफिक चौक पर संचालित फल मंडी को बाजार समिति परिसर में शिफ्ट करने, जे.के.+2 विद्यालय के समीप अतिक्रमण मुक्त करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने, बस स्टैंड पर लगने वाले जाम एवं निर्माण कार्यों के कारण होने वाले प्रदूषण के संबंध में जिला पदाधिकारी को विभिन्न सुझाव दिए गए, जिस पर उन्होंने सकारात्मक कार्रवाई के प्रति उन्हें आश्वस्त किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस एवं यातायात विभाग, पथ निर्माण विभाग, एनएचएआई इत्यादि की भूमिकाओं पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया तथा सड़क सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने के संबंध में संबंधित विभागों को कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए।

इससे पूर्व परिवहन विभाग, बिहार, पटना से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी ने बताया कि अब प्रत्येक माह के अंतिम सोमवार को सभी सदस्यों के साथ भौतिक रूप से बैठक आहूत की जाएगी। जिसमें जिला सड़क सुरक्षा समिति के विचारार्थ विषय एवं कार्य से संबंधित निर्धारित विभिन्न 23 बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक समीक्षा की जाएगी। इसी आलोक में उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी, बेगूसराय को प्रतिवेदन तैयार कर बैठक आयोजित करवाने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त मनोज कुमार, पुलिस उपाधीक्षक (ट्रैफिक) महेंद्र कुमार, जिला जन संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, डीपीएओ (एसएसए) मो. जमाल मुस्तफा सहित कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, विद्युत मंडल, एनएचएआई के प्रतिनिधि एवं समिति के अन्य सदस्य आदि मौजूद थे।

 

Begusarai
Comments (0)
Add Comment