डीएम बेगूसराय की अध्यक्षता में चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक का किया गया आयोजन

इसी क्रम में 228 स्थलों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, सशस्त्र बल एवं लाठी बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ-साथ समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन के उपरी तल पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापित करते हुए जिलास्तरीय वरीय पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

इसी क्रम में 228 स्थलों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, सशस्त्र बल एवं लाठी बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ-साथ समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन के उपरी तल पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापित करते हुए जिलास्तरीय वरीय पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में सोमवार को कारगिल विजय सभा भवन में चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान 2023 के मद्देनजर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि चैती दुर्गा चैती छठ रामनवमी एवं रमजान जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक एवं पवित्र मौके पर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है तथा जिले भर में किसी भी प्रकार की छोटी-बड़ी घटनाक्रमों पर पूरी संवेदनशीलता के साथ नजर बनाए हुए हैं।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय जिला ऐतिहासिक रूप से आपसी सौहार्द, सद्भावना एवं समरसता से युक्त समाज रहा है इसके बावजूद किसी भी संभावित असामाजिक तत्वों के नकारात्मक मंसूंबे से सख्ती से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर है। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों के साथ-साथ जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि ऐसी कोई भी छोटी-बड़ी घटनाओं, जिसका दूरगामी प्रभाव हो सकता है, के संबंध में ससमय सूचना दें ताकि अविलंब आवश्यक प्रशासनिक हस्तक्षेप सुनिश्चित हो सके।

जिलाधिकारी ने बैठक के क्रम में शांति समिति के विभिन्न सदस्यों द्वारा दिए गए फीडबैक को महत्वपूर्ण बताया तथा कहा कि इन पर्वों पर विशेष तौर पर रामनवमी के अवसर पर संवेदनशील स्थलों के संबंध में तथा जिले भर में विभिन्न जुलुस कार्यक्रमों के संभावित आयोजनों के मद्देनजर प्राप्त जानकारी से जिला प्रशासन को शांतिपूर्ण एवं सद्भावपूर्ण माहौल में इन पर्वों के संपादन में सहयोग प्राप्त होगा।

इस क्रम में डीएम ने कहा आगामी चैती दुर्गा, चैती छठ रामनवमी आदि पर्वो के मद्देनजर आवश्यक तैयारियां की जा रही है तथा इसी क्रम में 228 स्थलों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, सशस्त्र बल एवं लाठी बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ-साथ समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन के उपरी तल पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापित करते हुए जिलास्तरीय वरीय पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

उन्होंने बताया कि चैती छठ पर्व के मद्देनजर श्रद्धालुओं, वर्तियों तथा उनके परिजनों की छठ घाटों पर संभावित भीड़ को देखते हुए विधि- व्यवस्था संधारण, भीड़ नियंत्रण तथा शांतिपूर्वक पर्व संपन्न कराने हेतु नगर आयुक्त, नगर निगम, बेगूसराय, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा प्रबंधन शाखा, बेगूसराय तथा सभी नगर कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेगूसराय जिला को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

इसी प्रकार, रामनवमी, चैती दुर्गा पर्वो के अवसर पर विशेष सतर्कता रखने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिनांक 28-31 मार्च, 2023 के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहते हुए विधि-व्यवस्था संधारण एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ-साथ कार्यपालक अभियंता, विदयुत आपूर्ति प्रमंडल, बेगूसराय एव बरौनी तथा जिला अग्निशमन पदाधिकारी को आवश्यक तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है।

इस अवसर पर एसपी बेगूसराय योगेन्द्र कुमार ने जिलेवासियों को इन त्योहारों के मौके पर हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा अपील करते हुए कहा कि इस पवित्र अवसर पर जिले की सामासिक संस्कृति को बनाए रखने में अपना सकारात्मक योगदान दें। उन्होंने कहा कि इस मौके पर जिले में शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित किए जाने हेतु पुलिस प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। तथा इस क्रम में अराजक तत्वों को चिन्हित कर उसके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति इस मौके पर भी डीजे के संबंध में आवश्यक कार्रवाई हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

उन्होंने बैठक में मौजूद सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत निकाले जाने वाले जुलुसों के मार्गों का सत्यापन करने, ऐसे मार्गों पर फ्लैग मार्च करने आदि का भी निर्देश दिया गया। इसी क्रम में उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से भी अनुरोध किया कि वे अपनी तरफ से भी प्रयास करें कि रामनवमी के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलुस में अराजक तत्व शामिल न हो। उन्होंने बताया कि थाना से प्राप्त फीडबैक के आधार पर संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति किए जाने के साथ ही सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को क्विक रिस्पॉन्स टीम भी उपलब्ध कराई जा रही है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार, विकास आयुक्त सुशांत कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी अनीश कुमार सहित सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सामाजिक कार्यताओं यथा डॉ. नलिनी रंजन, अशोक कुमार सिंह अमर, चितरंजन सिंह, दिलीप सिन्हा, मुफ्ती खालिद हुसैन कासमी, पैगाम-ए-अमन के अध्यक्ष मो. अहसन सहित अन्य जिलास्तरीय शांति समिति के अन्य गणमान्य सदस्यों ने भी चैती दुर्गा, चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान पर्व सहित विभिन्न सामाजिक-राजनितक मामलों पर अपने विचार रखते हुए महत्वपूर्ण फीडबैक उपलब्ध कराया।

Begusarai