डीएम बेगूसराय अध्यक्षता में सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 अभियान 2023 टीकाकरण सफलता को लेकर किया गया बैठक

डीएम बेगूसराय ने टीकाकरण के टास्क को पूरा करने को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

डीएम बेगूसराय ने टीकाकरण के टास्क को पूरा करने को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

डीएनबी भारत डेस्क

15 जुलाई को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन में जिलाधिकारी डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा  की अध्यक्षता में सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 अभियान 2023 की बैठक की गई। इस बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 अभियान 2023 हेतु 0 से 2 वर्ष आयुवर्ग के सभी बच्चे होंगे। साथ ही 0 से 2 वर्ष आयुवर्ग के वैसे सभी बच्चे जो टीका लेने से किसी कारण छुट गये हो अथवा एक भी टीका नहीं लिये हों का टीकाकरण होना है। 02 वर्ष से 05 वर्ष के वैसे बच्चे जो खसरा-रूबैला के प्रथम खुराक एवं द्वितीय खुराक से वंचित हो को प्राथमिकता के तौर पर टीकाकरण कराया जाना है।

वैसे गर्भवती महिलाएं जिन्होंने टीडी का एक भी टीका नहीं लिया हो या जिनका टीका अधूरा रह गया हो। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा प्रखंड, पंचायत, आगंनबाड़ी सेविकाओं से इस महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग की अपेक्षा की है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 अभियान 2023 तीन चक्रों में होना है।

प्रथम चक्र:- 07 अगस्त 2023 से 12 अगस्त 2023 तक, दूसरा चक्र:- 11 सितम्बर 2023 से 16 सितम्बर 2023 तक।, तीसरा चक्र:- 09 अक्टूबर 2023 से 14 अक्टूबर 2023 तक

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग से कार्यक्रम के सफल संचालन में अपेक्षाएं

1 सभी पंचायती राज के सदस्यों के द्वारा जन-मानस में सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 के संबंध में जागरूकता एवं उत्प्रेरण करते हुए टीकाकरण के दौरान दल के सदस्यों को आवश्यक सहयोग प्रदान करना ।

2. वैसे सभी लाभार्थियों को टीकाकरण सत्र स्थल पर लाया जाना जो किसी कारण टीका लेने से इन्कार करता हो। 3 दुर्गम क्षेत्रों में अभियान के दौरान कार्यक्रम का उद्घाटन एवं प्रचार प्रसार में आवश्यक सहयोग प्रदान करना।

4. प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा दुर्गम क्षेत्रों मे कार्यक्रम का उद्घाटन एवं कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक दिन संध्याकालीन समीक्षात्मक बैठक का आयोजन जिसमें कार्यक्रम से संबंधित सभी पदधारकों की उपस्थिति सुनिश्चित करना।

5. अपने क्षेत्रों में सभी स्वंयसेवी समुह के द्वारा कार्यक्रम में अवश्यक सहयोग हेतु अपने स्तर से अनुरोध किया जाना।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से कार्यक्रम के सफल संचालन में अपेक्षाएं

1. समुदायों के बीच मस्दिर, गुरूद्वारा, चर्च, मंदिर आदि के द्वारा जन-मानस में कार्यक्रम से संबंधित प्रसार-प्रसार किया जाना।

2. अल्पसंख्यकों के बीच टीकाकरण से होने वाले फायदे के बारे में जागरूकता फैलाना।

3. धर्मिक संस्थानों में कार्यक्रम से संबंधित बैनर, पोस्टर को प्रदर्शित करवाना।

4. अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों में आयोजित सत्रों का उद्घाटन संबंधित धर्म गुरू द्वारा किया जाना।

Begusarai