दिनकर की रचना आज भी छात्रों एवं आम लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत है – रोशन कुशवाहा

दिनकर की रचना आज भी समाज को एक सही दिशा प्रदान कर रही है – योगेन्द्र कुमार

डीएनबी भरत डेस्क 

राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की आज 49वी पुण्यतिथि एक तरफ जहां पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है, तो वहीं उनके पैतृक जिले एवं पैतृक गांव बेगूसराय के सिमरिया में भी लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

सोमवार को उनके 49 वीं पुण्यतिथि के मौके पर बेगूसराय के डीएम रोशन कुशवाहा, एसपी योगेंद्र कुमार , कार्यपालक निदेशक सह बरौनी रिफाइनरी प्रमुख आरके झा , एडीएम राजेश कुमार सिंह, डीडीसी कंचन कपूर, सदर एसडीएम रामानुज प्रसाद सिंह, एसडीसी सुनंदा कुमारी, जिला कृषि पदाधिकारी राजेंद्र प्रताप सिंह, डीएसपी मुख्यालय निशित प्रिया, सदर एसडीपीओ अमित कुमार, सीजीएम एच आर डा प्रशांत राऊत, जीएम कर्मचारी सेवा डा पी के नाथ, चीफ मैनेजर सीएसआर नीरज कुमार, वरिष्ठ हिंदी अधिकारी शरत कुमार, मुख्य पार्षद नगर परिषद बीहट बबीता देवी, कार्यपालक पदाधिकारी मो नसीमुद्दीन खां, बरौनी बीडीओ वीरेंद्र कुमार सिंह, थानाध्यक्ष चकिया ओपी दिवाकर प्रसाद सिंह, जीरोमाइल ओपी चन्दन कुमार सहित वरीय पदाधिकारियों , समाजसेवी राजीव कुमार , मुकेश कुमार राय एवं आम लोगों ने दिनकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

सर्वप्रथम दिनकर के पैतृक गांव सिमरिया पंचायत भवन एवं सिमरिया पुस्तकालय पर दिनकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया, तत्पश्चात जीरोमाइल गोलंबर स्थित राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की आदमकद प्रतिमा पर पदाधिकारियों ने माल्यार्पण किया। इसके बाद जिले के स्वर्ण जयंती पुस्तकालय एवं दिनकर कला भवन में भी दिनकर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

इस मौके पर डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा ने कहा कि दिनकर की रचना आज भी छात्रों एवं आम लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। और साथ ही साथ आज की युवा पीढ़ी दिनकर की रचनाओं से प्रेरित होकर सामाजिक कार्यों में रुचि दिखा रही है। दिनकर के पद चिन्हों पर चलकर ही राष्ट्रकवि को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है। आज बेगूसराय की धरती पर दिनकर को श्रद्धांजलि अर्पित कर हम लोग अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

वहीं बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक आरके झा ने कहा कि बेगूसराय की धरती दिनकर को लेकर अपने आप को काफी गौरवान्वित महसूस करती है, और आज देश को फिर एक दिनकर की दरकार है। और निश्चित रूप से यह बेगूसराय दिनकर के पद चिन्हों पर चलने वाले लोगों को राष्ट्र को समर्पित करेगा।

वहीं एसपी योगेंद्र कुमार ने कहा राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर किसी परिचय के मोहताज नहीं है। आजादी की लड़ाई के समय भी राष्ट्रकवि ने अपनी रचनाओं से आजादी के दीवानों में जोश भरने का काम किया था एवं उनकी रचना आज भी समाज को एक सही दिशा प्रदान कर रही है।

बेगूसराय बीहट संबाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट