समस्तीपुर: दिल्ली पब्लिक स्कूल ताजपुर के प्रांगन में साइबर सुरक्षा संवाद का किया गया आयोजन

बच्चों को साईबर अपराध के प्रकार से अवगत कराया एवं इससे बचने की सलाह भी दी।

डीएनबी भारत डेस्क

समस्तीपुर के दिल्ली पब्लिक स्कूल ताजपुर के प्रांगन में साइबर सुरक्षा संवाद का आयोजन किया गया। इसमे अमित कुमार, समस्तीपुर डीएसपी धनंजय कुमार अपर थानाध्यक्ष साईबर थाना समस्तीपुर, इंस्पेक्टर मनोज कुमार एवं इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार आएं थे। इसमे डीएसपी महोदय ने बच्चों को साईबर अपराध के प्रकार से अवगत कराया एवं इससे बचने की सलाह भी दी। उन्होंने बच्चों को मोबाइल का कम से कम उपयोग करने की सलाह दी।

साथ ही सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि से दूर रहने की सलाह भी दी और रील नही बनाने की आग्रह भी की। उन्होंने बताया की मोबाइल की कोई भी एक्टिविटी साईबर पुलिस से छुपी नहीं रहती।इंस्पेक्टर महोदय ने बच्चों को बिहार पुलिस के साईबर क्राइम विभाग के इतिहास पर प्रकाश डाला एवं साईबर अपराध एवं उससे सुरक्षा पर चर्चा  की। उन्होंने मोबाइल को केवल सदुपयोगों करने के लिए बच्चों को प्रेरित किया एवं बताया की अगर कभी भी कोई साईबर अपराध के शिकार हो तो 1930 पर इसकी सूचना अवश्य दें।इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने बताया की किसी से भी पैसा लेने के लिए UPI पिन ना बताएं ना ही कॉल पर यूपीआई पिन डालें।

इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार ने नए साईबर अपराध के बारे में बताया जिसमें अपराधी अत्यधिक पैसा भेजना एसएमएस मोबाइल पर भेजता है और उसे वापस करने को कहते हैं जबकि असल में पैसा अकाउंट में आता ही नहीं है। स्कूल के कई छात्र-छात्रों एवं शिक्षकों ने भी साईबर अपराध एवं मोबाइल एडिक्शन पर अपनी बातें रखीं। उन्होंने आज के प्रचलित साईबर अपराध एवं ऑनलाइन दुखाधरी जैसे OTP फ्रॉड आदि के बारे में चर्चा की।

अंत में निदेशक महोदय, मसूद हसन, ने बच्चों को मोबाइल से दूर रहने को कहा है और किताब को किताब में पढ़ने की सलाह दी। विद्यालय के निदेशक, प्रिंसिपल और शिक्षकों ने डीएसपी महोदय एवं अन्य पुलिस अधिकारियों  साईबर सुरक्षा पर जागरूकता के लिए ऐसी सरहानिये कदम की प्रशंसा की।

समस्तीपुर संवाददाता अफरोज आलम की रिपोर्ट