बछवाड़ा झमटिया गंगा घाट पर स्नान को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के प्रसिद्ध झमटिया गंगा घाट पर मुंडन संस्कार के लिए अस्थावानो का सैलाब उमड़ पड़ा मुंडन संस्कार का शुभ मुहूर्त रहने के कारण सुबह से ही गंगा घाट पर श्रद्धालु पहुंचने लगे थे.

श्रद्धालुओ ने गंगा स्नान कर पूजा पाठ के बाद मुंडन संस्कार में शामिल हुए. झमटिया गंगा घाट पर बेगूसराय,समस्तीपुर,मधुबनी समेत मिथलांचल इलाके के लोग विभिन्न वाहनों से नाते रिश्तेदारों के साथ पहुंच रहे थे. श्रधालुओ के भीड़ के कारण झमटिया घाट से बछवाड़ा बाजार तक लोगो की भीड़ से खाचा खच भरा रहा. वही लोगो की भीड़ के कारण एनएच 28 पर वाहनों की लम्बी कतार लगी रही.

सभी वाहन धीरे धीरे चल रहा था. हालांकि प्रशासन की ओर से कोई सुरक्षा की व्यवस्था नहीं की गयी थी. जिस कारण लोगो को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था. झमटिया गंगा घाट के पुजारी बैधनाथ झा ने बताया कि हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण सोलह संस्कारों में यह भी है. इस संस्कार की रस्मअदायगी से बच्चों का जीवन सुखमय व दीर्घायु होता है.

उन्होंने कहा कि झमटिया धाम गंगा घाट ऋषि-महर्षियों की तपोस्थली और गंगा की धारा उत्तरायणी होने से इस स्थल का महत्व और भी बढ़ जाता है. इस कारण कई जिला के लोगों का यहां आगमन होते रहता है. मुंडन संस्कार को लेकर दिन भर लोगो का गंगा घाट पर आना जाना लगा रहा।सुबह से शाम तक विभिन्न वाहनों महिलाये मांगलिक गीत गाती गुजरती रही.

बेगूसराय बछवाड़ा संबाददाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट