देश का सबसे ऊँचा दुर्गा मां का मंदिर, यहाँ से कोई खाली हांथ वापस नहीं लौटता, बडकी दुर्गा मंदिर बेगूसराय जिले के बीहट में अवस्थित

मंदिर की ऊंचाई 221 फीट है और यह 11 मंजिला का विशाल मंदिर  है।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित बीहट नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत बीहट बड़की दुर्गा मंदिर सिद्ध पीठ है, यह भक्तों के लिए बड़ा ही आस्था का केंद्र है। यह दुर्गा मंदिर बेगूसराय जिला ही नहीं सूबे बिहार ही नहीं ,यह पूरे देश में सबसे ऊंचा और विशाल दुर्गा मंदिर है। मंदिर की ऊंचाई 221 फीट है और यह 11 मंजिला का विशाल मंदिर  है।

इस दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना पूरे पारंपरिक तरीके से होती हुई आ रही है। इस दुर्गा मंदिर के पुजारी पंकज कुमार सिंह उर्फ फलाहारी बाबा बताते हैं कि माता रानी की यहां असीम उनकी कृपा है ,जो भी श्रद्धा भाव से यहां पर भक्त पहुंचते हैं ,उनकी मन्नते मांगने सारीपूरी माता दी करती हैं । फलाहारी बाबा ने बताया कि अभी तक सैकड़ो, नहीं हजारों  वैसे भक्तगण हैं ,जिनकी मन्नते पूरी माँ ने की है।

जो लोग बिहार से बाहर रहते हैं। वो लोग दुर्गा पूजा के समय में यहाँ आकर श्रद्धा भाव से पूजा माँ का करते हैं! फलाहारी बाबा ने बताया कि अभी प्रतिदिन संध्या 6:00 बजे  में माता दी की आरती में हजारों की संख्या मे लोग आते है। उन्होंने बताया कि 10 अक्टूबर गुरुवार दिन महागौरी पूजन ,निशा पूजन, देवी जागरण, और रात्रि में निशा पूजा संपन्न होने के बाद दे र रात्रि में मंदिर के पट दर्शन और पूजा आम लोगों को करने के लिएखोल दिए जाएंगे।

वहीं 11 अक्टूबर शुक्रवार दिन महा अष्टमी व्रत और महानवमी हवन है, 12 अक्टूबर शनिवार दिन विजयादशमी है, और उसी दिल देर रात्रि में मां के प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जाएगा।

डीएनबी भारत डेस्क